Omicron: बड़े खतरे की आशंका में मुख्यालय के निर्देश पर धनबाद में अलर्ट, सदर ओपीडी में लागू की गई यह व्यवस्था

धनबाद सदर अस्पताल के ओपीडी में हर दिन डॉक्टर से परामर्श और दिखाने के लिए औसतन 15 सौ मरीज आते हैं। लेकिन अस्पताल के ओपीडी में मात्र एक सौ लोगों के ही स्वाब संग्रह किए जा रहे हैं। अभी जो लोग अस्पताल में भर्ती हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 10:44 AM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 10:44 AM (IST)
Omicron: बड़े खतरे की आशंका में मुख्यालय के निर्देश पर धनबाद में अलर्ट, सदर ओपीडी में लागू की गई यह व्यवस्था
ओमिक्रोन के मद्देनजर बढ़ाई गई कोरोना की जांच ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ओमिक्रोन को लेकर अलर्ट जारी हो रहे हैं। मुख्यालय के निर्देश पर धनबाद जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट मोड पर आ गया है। जिले के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएन एमएमसीएच के ओपीडी में आने वाले मरीजों की अब कोरोनावायरस की जांच कराई जाएगी। इसके बाद ही मरीजों को डॉक्टर से परामर्श लेने की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस संबंध में सिविल सर्जन सभी अस्पताल के प्रमुख को निर्देशित किया है। नए वेरिएंट के कारण संक्रमण बढ़ने की संभावना है। इसी को देखते हुए अब जिले में भी इसकी तैयारी तेज की जा रही है।

ओपीडी में हर दिन आते हैं 1500 मरीज

अस्पताल के ओपीडी में हर दिन डॉक्टर से परामर्श और दिखाने के लिए औसतन 15 सौ मरीज आते हैं। लेकिन अस्पताल के ओपीडी में मात्र एक सौ लोगों के ही स्वाब संग्रह किए जा रहे हैं। अभी जो लोग अस्पताल में भर्ती हैं उनकी ही कोरोना जान की जा रही है। हालांकि अब नए निर्देश के बाद ओपीडी में आने वाले तमाम लोगों की जांच की जाएगी इसके लिए अब अलग-अलग टेबल और टीम फिर से तैनात की जाएगी।

सदर अस्पताल में अभी जांच में तेजी

ओपीडी में आने वाले मरीजों को लेकर सदर अस्पताल में भी जांच तेजी की जा रही है। बुखार अथवा कोरोनावायरस से जुड़े लक्षण मिलने पर मरीजों को जांच करने की सलाह दी जा रही है। फिलहाल अस्पताल में अलग से कोरोना जांच के लिए स्वाब संग्रह टीम बनाई गई है। हर दिन फिलहाल एक सौ लोगों की जांच की जा रही है। अब निर्देश मिलने के बाद यहां की जांच की संख्या बढ़ा दी जाएगी। अस्पताल के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह बताते हैं आरटी पीसीआर वाहन से जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है।

chat bot
आपका साथी