बागजबरा गांव आने जाने के लिए ग्रामीणों को पगडंडी का लेना पड़ता सहारा Dhanbad News

पूर्वी टुंडी प्रखंड स्थित मैरानवाटांड पंचायत अंतर्गत बागजबरा गांव के ग्रामीण समस्याओं से जूझ रहे हैं। इस गांव में सड़क और पेयजल की बड़ी समस्या है। ग्रामीणों की सबसे बड़ी समस्या गांव आने जाने की सड़क नहीं रहने की है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 05:26 PM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 05:26 PM (IST)
बागजबरा गांव आने जाने के लिए ग्रामीणों को पगडंडी का लेना पड़ता सहारा Dhanbad News
पूर्वी टुंडी प्रखंड स्थित मैरानवाटांड पंचायत अंतर्गत बागजबरा गांव के ग्रामीण समस्याओं से जूझ रहे हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

पूर्वी टुंडी, जेएनएन : पूर्वी टुंडी प्रखंड स्थित मैरानवाटांड पंचायत अंतर्गत बागजबरा गांव के ग्रामीण समस्याओं से जूझ रहे हैं। इस गांव में सड़क और पेयजल की बड़ी  समस्या है।  ग्रामीणों की सबसे बड़ी समस्या गांव आने जाने की सड़क नहीं रहने की है।

गोविंदपुर साहिबगंज मुख्य सड़क से लगभग एक किलोमीटर भीतर बसे इस गांव पहुंचने के लिए पगडंडियों का ही सहारा लेना पड़ता है। लगभग बीस घरों के इस  गांव में बिजली तो पहुंच गई परंतु गांव तक जाने के लिए सड़क आज तक नहीं बनी है।

वन विभाग  द्वारा वन भूमि की घेराबंदी कर दिए जाने से ग्रामीणों को और अधिक समस्या उत्पन्न हो गई है। गांव के प्रधान बाबूजन मुर्मू बताते हैं, गांव आने जाने के लिए रास्ता ही नहीं है।  पगडंडियों के सहारे आना जाना करते हैं । बारिश के दिनों में जब खेतों में धान की फसल लग जाती है तब तो और ज्यादा परेशानी होती है।  किसी के बीमार पड़ने पर खाट के ऊपर लादकर सड़क तक ले जाना पड़ता है।

खेतों के बगल से रास्ता था उसे वन विभाग ने घेराबंदी कर दी है जिसके कारण और ज्यादा मुश्किल होता है।  बिनेश मुर्मू, अनील मुर्मू, नुनूलाल भोक्ता का भी कहना है कि उनके गांव में सड़क की समस्या सबसे बड़ी है।  साथ ही इस गर्मी के मौसम में  पानी की भी समस्या है।  गांव में लगे दो चापाकल में से एक लगभग दो महीने से खराब पड़ा हुआ है जिस कारण एकमात्र चापाकल ग्रामीणों का सहारा बना है।

इस मामले में टुण्डी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा है कि उन्हें इस गांव की  समस्या के बारे में अभी तक किसी ने अवगत नहीं कराया है।  यदि  सड़क नहीं है तो ग्रामीणों की सुविधा के लिए किसी भी तरह से सड़क बनाने का प्रयास किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी