सात सदस्यीय कमेटी करेगी सीबीएसई 10वीं बोर्ड की मार्किंग

यदि आप सीबीएसई 10वीं बोर्ड के छात्र हैं तो फिर मार्किंग करते समय आपके पहले के प्रदर्शन को देखा जाएगा। यदि पूर्व छात्र का बेहतर प्रदर्शन रहा है तो फिर अच्छे नंबरों की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि मार्किंग में और भी कई तरह की गतिविधियों को आधार बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 06:25 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 06:25 AM (IST)
सात सदस्यीय कमेटी करेगी सीबीएसई 10वीं बोर्ड की मार्किंग
सात सदस्यीय कमेटी करेगी सीबीएसई 10वीं बोर्ड की मार्किंग

जागरण संवाददाता, धनबाद : यदि आप सीबीएसई 10वीं बोर्ड के छात्र हैं तो फिर मार्किंग करते समय आपके पहले के प्रदर्शन को देखा जाएगा। यदि पूर्व छात्र का बेहतर प्रदर्शन रहा है तो फिर अच्छे नंबरों की उम्मीद कर सकते हैं। हालांकि मार्किंग में और भी कई तरह की गतिविधियों को आधार बनाया जाएगा। कोरोना संक्रमण से उपजे हालात के बाद सेंट्रल बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (सीबीएसई) ने 10वीं बोर्ड की परीक्षा रद्द कर दी गई थीं। परीक्षा रद्द होने के बाद छात्रों के बीच लगातार इस बात को लेकर चर्चा बना हुआ है कि मार्किंग कैसे होगा। नंबर अच्छे आएंगे या नहीं ऐसे तमाम तरह के सवाल उनके मन में चल रहे हैं। चूंकि परिणाम 20 जून को घोषित होना है। इसको देखते हुए मार्किंग की प्रक्रिया शुरू होने वाली है।

----------------------

कैसे तैयार किया जाएगा परिणाम

10वीं क्लास के छात्रों के परिणाम इंटरनल असेसमेंट के आधार पर तैयार किए जाएंगे। स्कूलों के इंटरनल असेसमेंट में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्रों को नंबर दिए जाएंगे। जो छात्र अपने नंबरों से खुश नहीं होंगे, उनकी परीक्षा स्थिति सुधार के बाद आयोजित की जा सकती हैं। सीबीएसई मैट्रिक रिजल्ट 2021 दो मार्किंग स्कीम के आधार पर होगा। 20 प्रतिशत सीबीएसई की पुरानी मार्किंग स्कीम और बाकी का 80 प्रतिशत परिणाम सीबीएसई की नई मार्किंग स्कीम द्वारा तैयार किया जाएगा।

-------------------------------

क्या है नई मार्किंग स्कीम

सीबीएसई सूत्रों की मानें तो नई इंटरनल असेसमेंट मार्किंग स्कीम को तीन भागों में बांटा गया है। यूनिट टेस्ट, मिड टर्म और प्री बोर्ड। मार्किंग स्कीम के 80 नंबर के पेपर में 10 अंक यूनिट टेस्ट, मिड टर्म 30 अंक और प्री बोर्ड 40 अंक का होगा। इसमें पिछले दो-तीन वर्षों के प्रर्दशन को भी देखा जाएगा।

---------------------------------

कौन तैयार करेगा सीबीएसई मैट्रिक रिजल्ट

धनबाद सीबीएसई के अधिकारी की मानें तो एक निष्पक्ष मूल्यांकन करने के लिए, स्कूलों को सात सदस्यों की रिजल्ट कमेटी तैयार करनी है। कमेटी में पांच सदस्य स्कूल के होंगे, वहीं दो सदस्य बाहर से होंगे। सात सदस्यीय टीम में एक गणित, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान और दो भाषाओं का स्कूल टीचर भी शामिल होगा। वहीं दो विशेषज्ञ बाहर के होंगे।

---------------------

20 जून को घोषित होगा कक्षा 10 का परिणाम

सीबीएसई के जिला समन्वयक सुमंत कुमार मिश्रा ने बताया कि स्कूलों को 25 मई तक परिणामों को अंतिम रूप देने और उन्हें पांच जून तक बोर्ड को प्रस्तुत करने के लिए कहा गया है। आंतरिक मूल्यांकन के अंक 11 जून तक जमा करने होंगे। 20 जून को रिजल्ट प्रकाशित किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी