डॉक्टर का इंतजार कर रहा राजगंज का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

संवाद सहयोगी राजगंज ग्रामीण क्षेत्र में सामान्य बुखार सर्दी खांसी से ग्रसित लोगों को भी समुचित इ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 05:25 AM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 05:25 AM (IST)
डॉक्टर का इंतजार कर रहा राजगंज का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र
डॉक्टर का इंतजार कर रहा राजगंज का प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

संवाद सहयोगी, राजगंज : ग्रामीण क्षेत्र में सामान्य बुखार, सर्दी, खांसी से ग्रसित लोगों को भी समुचित इलाज नहीं मिल पा रहा है। लोग सरकारी अस्पताल से निराश होकर नीम हकीम से इलाज करा रहे हैं। राजगंज में प्राथमिक उप स्वास्थ्य केंद्र में सभी सुविधाएं उपलब्ध होने के बावजूद यहां चिकित्सक ही नहीं बैठ रहे। करोड़ों की लागत से बने इस अस्पताल भवन में महज शोभा बनी हुई है।

चिकित्सक कक्ष सहित पुरूष व महिला वार्ड, जांच घर, प्रसूति कक्ष, नर्स कक्ष, औषधि वितरण कक्ष सहित अन्य कमरों में ताला लटका हुआ है। फिलहाल अस्पताल चिकित्सक विहीन है। चिकित्सक खुद बीमार हैं जिसकी वजह से वो कई दिनों से केंद्र में नहीं आ रहे हैं। पांच कर्मियों में चतुर्थ वर्ग के निवारण पांडेय एवं सुरेश कुम्हार को सदर अस्पताल (धनबाद) कोविड ड्यूटी, लैब टेक्नीशियन मो. शाहिद को तीन दिनों से बाघमारा, लिपिक अशोक कुमार को स्वास्थ्य संबंधी कार्य का लेखा जोखा के लिए अन्य अस्पतालों की जिम्मेदारी सौंपी गई है। यहां सिर्फ एएनएम रेणु कुमारी केंद्र का काम संभाल रही हैं।

एएनएम रेणु ने बताया कि अस्पताल के कार्य के अलावा आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों का टीकाकरण, कोविड वैक्सीनेशन की ड्यूटी करनी पड़ती है। राजगंज सहित दलूडीह, गोबिदाडीह, धावाचिता, महेशपुर, बगदाहा आदि पंचायतों के अलावा ग्रामीणों के लिये एक मात्र स्वास्थ्य केंद्र है।

विडंबना है कि जिस उद्देश्य के लिए इस केंद्र को अपग्रेड किया गया, वह पूर्ति नहीं हो पा रहा है। केंद्र में समुचित दवा भी उपलब्ध नहीं है। मरीज आते हैं, लेकिन दवा नहीं मिलने के कारण निराश होकर लौट जाता हैं।

केंद्र में टेलीमेडिसिन केंद्र का हो रहा सफल संचालन

व्यवस्था से इतर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में टेली मेडिसिन केंद्र लोगों के लिए संजीवनी साबित हो रहा है। केंद्र में आए मरीजों को इंटरनेट के माध्यम से सीधे अपोलो हैदराबाद के चिकित्सकों से संपर्क स्थापित कराया जाता है। वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से चिकित्सक एवं मरीजों से सीधा संवाद स्थापित कराया जाता है। मरीज अपनी परेशानियों को बताते हैं। इसके बाद चिकित्सक द्वारा बताई गई दवाई मरीज को निश्शुल्क दी जाती है। केंद्र में साधारण बीमारी का इलाज नहीं किया जाता। संचालक कुमारी लक्ष्मी एवं सीता राम महतो ने बताया कि सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक लोगों के लिए सुविधा उपलब्ध है।

--------------------

राजगंज प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में शीघ्र ही चिकित्सक योगदान देंगे, जिला प्रशासन के आदेश पर कोविड ड्यूटी पर भेजा गया है। लैब टेक्निशियन से दूसरी जगह भी काम लिया जा रहा है। डॉ. मनीष कुमार, प्रभारी, प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाघमारा

chat bot
आपका साथी