हर‍ि सब्‍ज‍ियों के दाम छू रहे आसमान; हरा धनिया 400 के पार....जान‍िए बाकी का हाल Dhanbad News

बरसात का मौसम शुरू होते ही हरी सब्जियों की कीमतों में उछाल आने लगा है। अधिकांश सब्जियां 40 रुपये प्रति किलो की दर से उपर बिक रही हैं। सब्जियों की कीमतों में आयी तेजी ने थाली में इनकी मात्रा और संख्या को कम करना शुरू कर दिया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 11:17 AM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 11:59 AM (IST)
हर‍ि सब्‍ज‍ियों के दाम छू रहे आसमान; हरा धनिया 400 के पार....जान‍िए बाकी का हाल Dhanbad News
बरसात का मौसम शुरू होते ही हरी सब्जियों की कीमतों में उछाल आने लगा है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : बरसात का मौसम शुरू होते ही हरी सब्जियों की कीमतों में उछाल आने लगा है। अधिकांश सब्जियां 40 रुपये प्रति किलो की दर से उपर बिक रही हैं। सब्जियों की कीमतों में आयी तेजी ने थाली में इनकी मात्रा और संख्या को कम करना शुरू कर दिया है। वहीं घर का बजट भी गड़बड़ा रहा है।

धनबाद के बाजार में सब्जियों की बात करें तो सबसे महंगा हरा धनिया ही बिक रहा है। इन दिनों में 20 रुपये में महज 50 ग्राम हरा धनिया मिल रहा है। यानी 400 रुपये प्रति किलो इसकी दर है। इसके बाद बिंस का नंबर आता है, जो 120 रुपये किलो के आसपास है। सेहत के लिए फायदेमंद कहा जाने वाला करेला भी 80 रुपये प्रति किलो की दर पर पहुंच गया है। बात सस्ते सब्जियों की करें तो कोहड़ा व नेनुआ ही वो सब्जियां हैं जो 40 रुपये प्रति किलो की दर से नीचे बिक रही हैं।

सबसे महंगा पुलिस लाइन और हीरापुर का सब्जी बाजार : शहर के प्रमुख क्षेत्रों के सब्जी बाजार की बात करें तो सबसे महंगी सब्जियां पुलिस लाइन और हीरापुर में बिक रही हैं। अन्य क्षेत्रों के मुकाबले यहां की सब्जियों के भाव 10 फीसद तक अधिक हैं। हरी मिर्च यहां 80 रुपये प्रति किलो है। जबकि अन्य सब्जियाें की दर भी अन्य इलाकों के मुकाबले ज्यादा है।

दोपहर दो बजे के बाद कम हो जाती है दरें : इन दिनों धनबाद में सब्जियों के भाव में प्रतिदिन उतार चढ़ाव देखने को मिलता है। सुबह जहां सब्जियों की कीमतें अधिक होती हैं, वहीं दोपहर दो बजे के बाद इनकी कीमतें कम होने लगती हैं। शाम चार बजे से पहले तो लोग औने-पौने दाम में सब्जियां खरीदते हैं।

बारिश बना कारण : सब्जियों की कीमतें बढ़ने का प्रमुख कारण बारिश को माना जा रहा है। अधिक बरसात होने के कारण खेतों में लगी सब्जियां गलने लगी हैं। ऐसे में इनका उत्पादन कम हो गया है और मांग जस की तस बनी हुई है।

धनबाद के बाजार में सब्जियों की दर रूपये प्रति किलो :

भिंडी - 60

करेला - 80

बोदी - 40

सूरन - 50

बैगन - 60

खेखसा - 60

कुंदरू - 30

अरूई - 50

पटल - 40

टमाटर - 40

शिमला मिर्च - 80

बिन - 120

नेनुआ - 30

हरी मिर्च - 40 से 60

हरा धनिया - 400

कोहड़ा - 30

आलू - 16

प्याज - 35

chat bot
आपका साथी