18 से 44 वर्ष के बीच टीका लेने वालों की संख्या 10 लाख के करीब

जिले में 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के कोरोनारोधी टीका लगवाने वालों की संख्या 10 लाख के करीब पहुंच गई है। जिले में अब तक 9.59 लाख 18 से 44 वर्ष के बीच लाभुकों ने टीका लिया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 02:10 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 02:10 AM (IST)
18 से 44 वर्ष के बीच टीका लेने वालों की संख्या 10 लाख के करीब
18 से 44 वर्ष के बीच टीका लेने वालों की संख्या 10 लाख के करीब

धनबाद : जिले में 18 वर्ष से 44 वर्ष के बीच के कोरोनारोधी टीका लगवाने वालों की संख्या 10 लाख के करीब पहुंच गई है। जिले में अब तक 9.59 लाख 18 से 44 वर्ष के बीच लाभुकों ने टीका लिया है। वहीं 45 से 60 वर्ष के बीच के लाभुकों की संख्या भी तेजी से बढ़ी है। इस वर्ग के अब तक 4.12 लाख लाभुकों ने टीका लगवाया है। सिविल सर्जन डा. श्याम किशोर कांत ने बताया कि जिले में सबसे पहला लक्ष्य 20 लाख लोगों को पहला डोज देना है। दिसंबर तक विभाग इस लक्ष्य को प्राप्त कर लेगा। इसके साथ ही दूसरा डोज लगाने की प्रक्रिया भी तेज की गई है। आइएसएम के शापिग कांप्लेक्स में है आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था : सिविल सर्जन ने बताया कि सदर अस्पताल में आनलाइन रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। सदर अस्पताल में टीकाकरण के अलावा अन्य चिकित्सकीय सुविधाएं भी शुरू की गई हैं। इसमें मरीजों के लिए नियमित ओपीडी सेवा चालू की गई है। इसके अलावा युवा मैत्री केंद्र, मातृ एवं शिशु कल्याण केंद्र, नशा विमुक्ति काउंसलिग केंद्र चलाए जा रहे हैं। टीकाकरण के लिए भारी भीड़ को देखते हुए आनलाइन रजिस्ट्रेशन की यहां व्यवस्था है। हालांकि शहरवासियों को परेशानी ना हो, इसके लिए आइएसएम की शापिग कांप्लेक्स में आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था की गई है। यहां हर दिन कैंप लगाया जा रहा है। टीकाकरण की होगी राज्य स्तरीय समीक्षा :

धनबाद सहित अन्य अन्य जिलों में कोरोना टीकाकरण के लिए अलग से राज्य स्तरीय समीक्षा की जाएगी। दरअसल 18 वर्ष से नीचे के लाभुकों के लिए भी सरकार टीकाकरण की योजना बना रही है। इसके लिए धनबाद सहित सभी जिलों से माइक्रो प्लान बनाकर भेजा गया है। इंडियन काउंसिल आफ मेडिकल रिसर्च सहित अन्य सरकारी आदेश के बाद बच्चों को टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। हालांकि इसके लिए धनबाद में तैयारी की जा रही है।

chat bot
आपका साथी