सुरक्षा समिति की बैठक में चिकित्सकों की कमी का मुद्दा गरमाया

ईसीएल मुगमा क्षेत्रीय सभागार में गुरुवार को त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 08:04 PM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 08:04 PM (IST)
सुरक्षा समिति की बैठक में चिकित्सकों की कमी का मुद्दा गरमाया
सुरक्षा समिति की बैठक में चिकित्सकों की कमी का मुद्दा गरमाया

संस, मुगमा : ईसीएल मुगमा क्षेत्रीय सभागार में गुरुवार को त्रिपक्षीय सुरक्षा समिति की बैठक हुई। बैठक डीजीएमएस, ईसीएल पदाधिकारी एवं जेसीसीआई यूनियन के सदस्यों की मौजूदगी में शुरू हुई।

बैठक में ईसीएल मुगमा प्रबंधन ने पिछले पांच वर्षो में हुई दुर्घटना का ब्योरा दिया। बैठक में यूनियन के सदस्यों ने डीजीएमएस व ईसीएल मुगमा प्रबंधन को भूमिगत व आउटसोर्सिंग में सुरक्षा से जुड़ी सलाह दी। इसके अलावा मुगमा क्षेत्र में चिकित्सकों की कमी का मुद्दा काफी छाया रहा। सदस्यों ने बताया कि सभी कोलियरियों में डिस्पेंशरी तो है परंतु उसमें फ‌र्स्ट एड तक की व्यवस्था नहीं रहती। इससे मजदूरों को परेशानियों का सामना करना पड़ता है। उन्होंने चिकित्सकों की कमी को दूर कराने की सलाह दी। मजदूरों में सुरक्षा को लेकर जागरूकता फैलाने, कैंप लैंप, जूता, टोपी की कमी को दूर करने, अंडरग्राउंड माइंस के नजदीक अवैध कोयला उत्खनन पर रोक लगाने आदि की मांग की गई। मेडिकल कार्ड, पारा मेडिकल स्टाफ, एश फिलिग को रोकने, सुरक्षा मीटिग प्रति माह करने, डस्टिग एंड क्लीनिग कर्मी मुहैया कराने, बैठक कर मिनटस देने, सेफ्टी सुपरवाइजर मुहैया कराने, पेयजल को ले फिल्टर प्लांट लगाने, आवास मरम्मती, केबल लूट पर अंकुश लगाने को ले सुरक्षा गार्ड बहाल करने, मजदूरों को सुरक्षा को ले प्रशिक्षण देने व जागरूकता फैलाने का भी सुझाव दिया।

आउटसोर्सिंग में सुरक्षा प्रदान कराने को लेकर यूनियन के लोगों ने आउटसोर्सिंग में हायर पैच व रैंप के लिए दिशा निर्देश जारी करने, ओसीपी में लाइटिग व्यवस्था, वाहन चालकों को सड़क सुरक्षा के मानकों की समुचित जानकारी देने की मांग की गई।

अधिकारियों ने हाल रूट में लाइटिग, वर्किंग फेस में लाइटिग करने, सेफ्टी लैंप देने का आश्वासन दिया। सेफटी रिव्यू डाटा देने, घटना का प्रजेंटेशन कर दिखाने का सलाह दी। कार्यक्रम की अध्यक्षता इसीएल मुगमा महाप्रबंधक विभाष चंद्र सिंह ने किया। बैठक में डीजीएमएस इलेक्ट्रिकल आनंद अग्रवाल, डीडीएमएस लक्ष्मी नारायण, डीएमएसआई मनोज कुमार साहू, डीएमएस मैकेनिकल पी बालकृष्णण, जीएम इलेक्ट्रिकल एंड मैकेनिकल अरुण कुमार, ए वैधया, रमेश वालिकर, विजय बारापातरे, एडीसनल जीएम डीके रामा, यूनियन की ओर से आगम राम, गणेश धर, जगदीश शर्मा, एसपी चौहान सहित मुख्यालय सांकतोड़िया व मुगमा क्षेत्र की विभिन्न कोलियरियों के अधिकारी शामिल थे।

chat bot
आपका साथी