3. 44 करोड़ से खुदिया नदी पर बने पुल का गार्डवाल पहली बारिश में ही धंसा

संवाद सहयोगी मुगमा भारी बारिश ने मुगमा में खुदिया नदी पर बने पुराने लतीफ बाबू पुल और 3.

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:34 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:34 PM (IST)
3. 44 करोड़ से खुदिया नदी पर बने पुल का गार्डवाल पहली बारिश में ही धंसा
3. 44 करोड़ से खुदिया नदी पर बने पुल का गार्डवाल पहली बारिश में ही धंसा

संवाद सहयोगी, मुगमा : भारी बारिश ने मुगमा में खुदिया नदी पर बने पुराने लतीफ बाबू पुल और 3. 44 करोड़ की लागत से निर्मित नए पुल को नुकसान पहुंचाया है। खुदिया नदी के उफान लेने से लतीफ बाबू पुल के ऊपर से पानी बह रह रहा है। पुल के दोनों ओर का हिस्सा बह गया है। पिछले साल नवंबर में बनकर तैयार पूल का गार्डवाल समेत किनारे का हिस्सा धंस पड़ा है। पुल को जोड़ने वाली सड़क भी क्षतिग्रस्त हो गई है। इसके कारण बड़े वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है। पूर्व विधायक अरूप चटर्जी की अनुशंसा पर ग्रामीण विकास विभाग की ओर से गोपीनाथपुर से बसंती माता की ओर जाने वाली खुदिया नदी पर 28 फरवरी 2019 को 3.44 करोड़ में निर्माण का शिलान्यास किया गया था। पिछले साल नवंबर में पूल बनकर तैयार हुआ था। चौधरी कंस्ट्रक्शन ने पुल का निर्माण किया था। इसी जुलाई में मासस कार्यकर्ताओं ने गुरुदास सेतु के नाम से पुल का नामकरण किया था।

करोड़ों रुपए खर्च कर बना यह पुल पहली बारिश में ही पानी के बहाव को सह नहीं पाया। सूचना पाकर एग्यारकुंड बीडीओ विनोद कर्मकार व निरसा थाना प्रभारी सुभाष सिंह दलबल के साथ मुगमा पहुंचे और क्षतिग्रस्त हुए गार्डवाल का निरीक्षण किया। उन्होंने इसकी सूचना ग्रामीण विकास विभाग के अधिकारियों को दी। इसके बाद विशेष प्रमंडल के कनीय अभियंता रामाकांत अकेला ने पहुंचकर पुल का निरीक्षण किया। इस दौरान लोगों द्वारा सही तरीके से स्टोन पीचिग नहीं करने की बात पूछे जाने पर चुप्पी साध गए। उन्होंने कहा कि रविवार से काम शुरू कर दिया जाएगा।

स्थानीय जनप्रतिनिधियों व ग्रामीणों का कहना है कि ठेकेदार द्वारा पुल निर्माण के दौरान गार्डवाल का निर्माण प्राक्कलन के अनुरूप नहीं किया गया है। गार्डवाल निर्माण में स्टोन चिप्स का उपयोग करना चाहिए था, लेकिन ठेकेदार द्वारा छाई मिट्टी भरकर ऊपर से पत्थर लगाकर खानापूर्ति कर दी गई जिसके कारण वह पानी के बहाव रोक नहीं पाया।

-------------------

वर्जन :

खुदिया नदी पर बने पुल का गार्डवाल बारिश से धंसने की सूचना मिली है। ठेकेदार को मरम्मत का निर्देश दिया गया है। रविवार से काम लगाया जाएगा।

जितेंद्र कुमार, सहायक अभियंता, विशेष प्रमंडल

chat bot
आपका साथी