Dhanbad Sadar Hospital: डायलिसिस यूनिट में फिर से शुरू हुआ इलाज, लॉकडाउन के कारण ठप हो गई थी सेवा

धनबाद सदर अस्पताल स्थित पीपीपी मोड पर संचालित डायलिसिस सेवा केंद्र फिर से शुरू हो गई है। डायलिसिस कराने हर दिन यहां मरीज पहुंचने लगे हैं। लॉकडाउन के कारण यह सेवा बाधित हो गई थी। उपायुक्त उमाशंकर सिंह के निर्देश के बाद सेवाएं बहाल की गई है।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Oct 2020 09:27 AM (IST) Updated:Sat, 31 Oct 2020 10:25 AM (IST)
Dhanbad Sadar Hospital: डायलिसिस यूनिट में फिर से शुरू हुआ इलाज, लॉकडाउन के कारण ठप हो गई थी सेवा
धनबाद सदर अस्पताल स्थित डायलिसिस सेवा केंद्र फिर से शुरू।

धनबाद, जेएनएन। सदर अस्पताल स्थित पीपीपी मोड पर संचालित डायलिसिस सेवा केंद्र फिर से शुरू हो गई है। डायलिसिस कराने हर दिन यहां मरीज पहुंचने लगे हैं। लॉकडाउन के कारण यह सेवा बाधित हो गई थी। उपायुक्त उमाशंकर सिंह के निर्देश के बाद सेवाएं बहाल की गई है। सेंटर में आने वाले मरीजों के लिए एक डॉक्टर और चार टेक्नीशियन सेवा दे रहे हैं।

यह सेंटर अप्रैल 2020 में शुरू की गई थी। कुछ दिनों से चलने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण यहां सेवा थम गया था। हालांकि अब सेंटर लगातार किडनी के मरीजों की जान बचा रहा है। सामान्य मरीजों को 1050, गरीब मरीजों को निशुल्क सेवा सेंटर में आने वाले किडनी के मरीजों को डायलिसिस कराने के लिए न्यूनतम फीस रखे गए हैं। सामान्य मरीजों को यहां 1050 रुपए लगेंगे। जबकि गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों के लिए निशुल्क सेवा है।

डायलाइजर नहीं मिलने से हो रही थी परेशानी : डायलिसिस के दौरान डायलाइजर मशीन की अहम भूमिका होती है। इसी मशीन से रक्त का शुद्धिकरण होता है। लेकिन धनबाद में इसकी आपूर्ति कोरोना वायरस के कारण नहीं हो पा रही थी। इस वजह से अभी इसकी मांग ज्यादा है। हालांकि डॉक्टरों का कहना है अब यह यंत्र आने लगा है। मरीजों को इससे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है।

chat bot
आपका साथी