आज से धनबाद में बुजुर्गों को दिया जाएगा कोरोना टीका

धनबाद एक मार्च से धनबाद में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा। वहीं 45 से 59 वर्ष के वैसे लोगों को टीका लगाया जाएगा जो गैर संचारी रोग जैसे मधुमेह उच्च रक्तचाप सहित अन्य बीमारी से ग्रसित हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:52 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:52 AM (IST)
आज से धनबाद में बुजुर्गों को दिया जाएगा कोरोना टीका
आज से धनबाद में बुजुर्गों को दिया जाएगा कोरोना टीका

जागरण संवाददाता, धनबाद :

एक मार्च से धनबाद में 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा। वहीं, 45 से 59 वर्ष के वैसे लोगों को टीका लगाया जाएगा, जो गैर संचारी रोग जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप सहित अन्य बीमारी से ग्रसित हैं। इसके लिए तीन निजी अस्पतालों को टीकाकरण केंद्र बनाया गया है। निजी अस्पताल में टीका लेने वाले लाभुकों को 250 रुपये प्रति डोज देना होगा। जबकि सरकारी अस्पताल में यह वैक्सीन निश्शुल्क लगेगा।

यह बातें जिला महामारी रोग नियंत्रण विभाग के प्रभारी डॉ. राजकुमार सिंह और जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने सिविल सर्जन कार्यालय में प्रेस वार्ता में कही। डॉ, राजकुमार ने बताया कि तीसरे चरण के टीकाकरण की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। प्रेस वार्ता में सदर पीएचसी के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार, जिला कार्यक्रम प्रबंधक तरुण सिन्हा भी मौजूद थे।

रेलवे में आरक्षण की तरह टीकाकरण की व्यवस्था :

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने बताया कि जिस प्रकार से रेलवे में टिकट के लिए आरक्षण और तत्काल की व्यवस्था होती है, ठीक उसी प्रकार कोरोना वैक्सीन के लिए भी तीसरे चरण में व्यवस्था की गई है। इसके तहत 60 वर्ष से ऊपर के लोग सीधे टीकाकरण केंद्र पर आकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वे इसके कुछ देर बाद टीका ले सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अनिवार्य होगा। वही 50 से 59 वर्ष के बीच के लोग भी किसी भी केंद्र में जाकर तत्काल सेवा के तहत रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका ले सकते हैं। कुछ लोग रजिस्ट्रेशन करवा कर बाद में टीका लेना चाहते हैं। उनके लिए भी यह व्यवस्था रहेगी, यानी तीन तरह की व्यवस्था टीका के लिए की गई है। एप से भी टीका के लिए कर सकते हैं आवेदन : कुछ दिनों में आरोग्य सेतु एप से भी लाभुक टीका के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए उनके मोबाइल पर सरकारी या निजी अस्पताल का ऑप्शन आएगा। इसके बाद अपना लोकेशन बताना होगा। सबसे नजदीक टीकाकरण केंद्र के बारे में सूचना दी जाएगी। निजी अस्पताल ऑप्शन पर टीका के लिए 250 रुपये देने होंगे।

आयुष्मान से निबंधित है 31 अस्पताल

डॉ. राणा ने बताया कि आयुष्मान भारत से धनबाद में 31 अस्पताल निबंधित है। फिलहाल तीन निबंधित अस्पताल में टीकाकरण की व्यवस्था तीसरे चरण के लिए शुरू की जा रही है। लाखों की संख्या को देखते हुए इन सभी 31 निजी अस्पतालों में भी केंद्र खोले जाएंगे। सरकारी अस्पताल में टीका के लिए नहीं देने होंगे पैसे

डॉ. राजकुमार सिंह ने बताया कि लाभुक को अस्पताल चुनने का अधिकार होगा कि वह सरकारी में जाएं या निजी में। धनबाद के सदर अस्पताल सहित सभी आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका बिल्कुल निश्शुल्क लगाए जाएंगे। सामाजिक सुरक्षा पेंशन रिकॉर्ड से निकाले जाएंगे नाम

डॉ. राजकुमार ने बताया कि 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों के नाम के लिए सभी आंगनबाड़ी कर्मियों, सहिया प्रखंड के प्रभारियों को कहा गया है। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से जुड़े बुजुर्गों का नाम लिस्ट से दिया जाएगा। 45 से 59 वर्ष के बीमार लोगों को मिलेगा टीका

45 से 59 वर्ष के लोग जिनका इलाज चल रहा है उन्हें टीका दिया जाएगा। ऐसे मरीज किसी भी सरकारी या प्राइवेट डॉक्टर की पर्ची लेकर टीकाकरण केंद्र पर आएंगे। साथ ही आधार कार्ड भी लाना होगा। डॉक्टर की पर्ची और आधार कार्ड दिखाकर वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि चाहे तो तत्काल उन्हें टीका भी लगाया जाएगा।

शुगर मरीज

रक्तचाप

सामान्य कैंसर

हृदय रोगी

स्वांस तंत्र संबंधी मरीज

किडनी के मरीज

लीवर के मरीज

एचआइवी के मरीज

एसिड पीड़ित

स्किल सेल एनीमिया और प्लास्टिक एनीमिया के मरीज

chat bot
आपका साथी