National Teachers Awards 2021: धनबाद के शिक्षक नहीं ले रहे दिलचस्पी, 5 ने ही भरा आवेदन

झारखंड से दो ही शिक्षक को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिल सकता है। जिले के शिक्षकों ने कई बार प्रयास किया लेकिन सफलता उनके हाथ नहीं लगी। मध्य विद्यालय नागनगर के हेड मास्टर कौशल कुमार सिंह विभिन्न प्रक्रिया पूरी कर दिल्ली तक पहुंच पुरस्कार पाने से चूक गए।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 10:59 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 11:00 AM (IST)
National Teachers Awards 2021: धनबाद के शिक्षक नहीं ले रहे दिलचस्पी, 5 ने ही भरा आवेदन
उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाता है ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता धनबाद। प्राथमिक से प्लस टू स्कूलों के शिक्षकों ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन में दिलचस्पी नहीं दिखाई बुधवार को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि थी बुधवार की सुबह 8:00 बजे तक ऑनलाइन आवेदन करने वाले जिले के 14 शिक्षकों में से मात्र 5 शिक्षकों ने ही फॉर्म पूरा भर कर जमा किया है। बच्चे 9 शिक्षकों ने ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया तो शुरू की लेकिन उसे पूरा नहीं किया। अब गुरुवार यानी कि आज यह स्पष्ट होगा की उक्त 9 शिक्षकों समेत अन्य शिक्षकों ने आवेदन किया या नहीं।

10 जुलाई तक कर सकते आवेदन

बताते चलें कि इससे पूर्व 20 जून ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि रखी गई थी। कम आवेदन आने के कारण ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 30 जून तक बढ़ा दी गई थी। एक बार फिर राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मैं आवेदन करने की तिथि 10 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। जानकारों का कहना है कि झारखंड से दो ही शिक्षक को राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार मिल सकता है। जिले के शिक्षकों ने कई बार प्रयास किया लेकिन सफलता उनके हाथ नहीं लगी। मध्य विद्यालय नागनगर के हेड मास्टर कौशल कुमार सिंह जिले से चयनित होकर विभिन्न प्रक्रिया पूरी कर नई दिल्ली तक पहुंचे। नई दिल्ली में अंतिम चरण में वे सफल नहीं हो पाए।

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की प्रक्रिया शुरू

राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार की प्रक्रिया के तहत जिला स्तरीय चयन समिति सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों से प्राप्त आवेदन की स्क्रूटनी कर तीन योग्य शिक्षकों का चयन करने के बाद विधिवत रूप से राज्य सरकार को भेजेगी। जिला चयन समिति से प्राप्त नामांकन की सूची स्क्रुटनी कर, योग्य शिक्षकों की सूची राज्य चयन समिति राष्ट्रीय जूरी को भेजेगी।

chat bot
आपका साथी