छात्र खाली स्लेट, शिक्षक गढ़ते भविष्य

धनबाद : गुरु और भगवान अगर एक साथ खड़े हों तो पहले गुरु की चरण वंदना की जाती है। जिस गुरु

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Sep 2018 06:48 AM (IST) Updated:Tue, 25 Sep 2018 06:48 AM (IST)
छात्र खाली स्लेट, शिक्षक गढ़ते भविष्य
छात्र खाली स्लेट, शिक्षक गढ़ते भविष्य

धनबाद : गुरु और भगवान अगर एक साथ खड़े हों तो पहले गुरु की चरण वंदना की जाती है। जिस गुरु ने भगवान को पाने का मार्ग दिखाया वही सबसे बड़ा है। इस धरती पर आत्मा को परमात्मा से मिलाने का तरीका गुरु ही बताते हैं। शिक्षक का स्थान हमारे जीवन में सबसे ऊपर है। इसलिए मा को पहले शिक्षक के तौर पर भी जाना जाता है। स्कूल जाने के बाद वहा के शिक्षक बच्चों को संवारते हैं। छोटे बच्चे खाली स्लेट की तरह होते हैं। शिक्षक उस पर जो लिख देंगे वह हमेशा के लिए रहेगा। शिक्षक की दी हुई शिक्षा से ही बच्चे आगे चलकर देश के कर्णधार बनते हैं। समाज, राष्ट्र, व्यक्तित्व और मानव संसाधन निर्माण में शिक्षक की अहम भूमिका होती है। सोमवार को यूनियन क्लब में आयोजित दैनिक जागरण के गुरु सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित सांसद पीएन सिंह ने यह बातें कहीं।

कार्यक्रम की शुरुआत सांसद पीएन सिंह, विशिष्ट अतिथि डीईओ डॉ माधुरी कुमारी, दैनिक जागरण के यूनिट हेड प्रवीण चौबे, वरीय समाचार संपादक डॉ चंदन शर्मा, वरीय विज्ञापन प्रबंधक केके पांडे ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इसके बाद सभी ने दैनिक जागरण समूह के संस्थापक श्रद्धेय पूर्णचंद गुप्त एवं प्रधान संपादक नरेंद्र मोहन गुप्त की तस्वीर पर माल्यार्पण कर नमन किया। यूनिट हेड प्रवीण चौबे ने कार्यक्रम की रूपरेखा रखी। उन्होंने सभी आमंत्रित गुरुओं का अभिवादन करते हुए दैनिक जागरण के क्रियाकलापों पर विस्तार से चर्चा की। इसके बाद सभी अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया। इस दौरान सीबीएसई, आइसीएसई, आइआइटी आइएसएम, बीबीएमकेयू और सरकारी स्कूलों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले गुरुओं को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया गया। गुरु सम्मान के आयोजन के मुख्य प्रायोजक टफकॉल थे। इसके अलावा सहयोगियों में वेदश्री डेवलपर्स, यूनाइटेड डेवनपर्स, असर्फी अस्पताल, रॉयल इनफील्ड और चाणक्य आइएएस एकेडमी थे। कार्यक्रम के समापन में दैनिक जागरण के वरीय समाचार संपादक डॉ चंदन शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।

------------------------

बॉर्डर ही नहीं, देश के अंदर भी रहते हुए की जा सकती है देशसेवा : डीईओ

कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि डीईओ डॉ. माधुरी कुमारी ने कहा कि सबसे पहले तो दैनिक जागरण की पूरी टीम को बधाई, जिन्होंने गुरुओं के सम्मान की बात सोची। यकीन मानिए, हम आज यहां उपस्थित सभी गुरुओं को सम्मानित कर गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। आज हाई स्कूलों में 1295 पद रिक्त हैं, सिर्फ 185 शिक्षक ही कार्यरत हैं। बावजूद इसके शिक्षकों ने बेहतर काम किया और धनबाद दसवीं के परिणाम में 17वें स्थान से सातवें स्थान पर पहुंच गया। जरूरी नहीं है कि बॉर्डर पर जाकर देशसेवा की जाए। आप जहां हैं, जिस भी क्षेत्र में कार्य कर रहे हैं वहां बढि़या काम करें, यही देशसेवा और सच्ची देशभक्ति होगी। इस दौरान डीईओ ने साहिबगंज में डीएसई रहने का वाक्या सुनाया, जिसमें सांसद पीएन सिंह (उस समय शिक्षा मंत्री) ने महिला सम्मान का बढि़या उदाहरण पेश किया था।

-----------------------

--- इनसेट ---

प्रधानमंत्री ने भी दैनिक जागरण के कार्यो की सराहना : सांसद

अपने संबोधन में सांसद पीएन सिंह ने स्वच्छता अभियान की शुरुआत के समय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस बयान का भी जिक्र किया, जिसमें पीएम ने दैनिक जागरण के कार्यो की सराहना की थी। उन्होंने कहा कि इससे पता चलता है कि दैनिक जागरण देशभर में समाजिक भलाई के कितने अच्छे कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दैनिक जागरण भी शिक्षकों की तरह भूमिका निभा रहा है। एक शिक्षक की तरह दैनिक जागरण भी समाज को शिक्षित कर रहा है। आप सभी शिक्षक भी अच्छे समाज और मान संसाधन का निर्माण करें।

------------------------

इन्हें किया गया सम्मानित

- कौशल कुमार सिंह, उत्क्रमित मध्य विद्यालय नागनगर

- छबि मुखर्जी, संस्कृति विद्या मंदिर डिगवाडीह

- सितौली मराडी, उत्क्रमित उच्च विद्यालय बादलपुर निरसा

- मीरा सिंह, उत्क्रमित उच्च विद्यालय नगरकियारी

- सोनाली सिंह, कार्मल स्कूल धनबाद

- शीरीन खान, कार्मल स्कूल डिगवाडीह

- कल्याणी प्रसाद, दिल्ली पब्लिक स्कूल

- डॉ धीरज कुमार, आइआइटी आइएसएम

- सैफुल्लाह खालिद, अल इकरा बीएड कॉलेज

- शैलेंद्र जायसवाल, मध्य विद्यालय कुस्तौर।

- संदीप मलिक, माउंट लिटेरा जी स्कूल।

- नुपुर सिन्हा, डीएवी पब्लिक स्कूल कोयला नगर।

- संजीव पटनायक, राजकमल सरस्वती विद्या मंदिर।

- सुनीता मंडल, गुरु गोबिंद सिंह पब्लिक स्कूल।

- डॉ.इंद्रजीत कुमार, बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि।

chat bot
आपका साथी