चालीस तरह की पंजी अपडेट करने में बीमार हो रहे शिक्षक, दो लाख 32 हजार छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित Dhanbad News

स्कूलों के शिक्षक इस बात को स्वीकार कर रहे हैं। पंजी संधारण और शिक्षकों के बीमार होने का खामियाजा प्राथमिक स्कूलों में पढऩे वाले दो लाख 32 हजार छात्रों को उठाना पड़ रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 28 Feb 2020 01:32 PM (IST) Updated:Fri, 28 Feb 2020 01:32 PM (IST)
चालीस तरह की पंजी अपडेट करने में बीमार हो रहे शिक्षक, दो लाख 32 हजार छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित Dhanbad News
चालीस तरह की पंजी अपडेट करने में बीमार हो रहे शिक्षक, दो लाख 32 हजार छात्रों की पढ़ाई भी प्रभावित Dhanbad News

धनबाद [आशीष सिंह ]। सरकारी स्कूल के शिक्षक तनाव में हैं। इसका असर बच्चों की पढ़ाई पर तो पड़ ही रहा है, शिक्षक भी कई गंभीर बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। विभागीय जिम्मेवारियों के बोझ तले शिक्षक दबे जा रहे हैं। सरकारी स्कूलों में बच्चों को पढ़ाने के साथ-साथ शिक्षकों को 40 से 45 तरह की पंजी अपडेट करनी पड़ रही है। इसका नतीजा यह निकल रहा है कि बच्चों को न तो सही तरीके से शिक्षा मिल पा रही है और न ही विभागीय काम ही पूरा हो रहा है।

शिक्षकों की कमी की वजह से स्कूलों में जो बचे हुए शिक्षक हैं, वो अपना पूरा समय पंजी संधारित करने में ही लगा देते हैं। जिले के प्राइमरी स्कूलों में तैनात 3300 शिक्षकों में से 40 फीसद मधुमेह, दिल, किडनी, उच्च रक्तचाप से ग्रसित हो चुके हैं। इसकी वजह से आए दिन स्कूलों में अवकाश का आवेदन पहुंच रहा है। स्कूलों के शिक्षक इस बात को स्वीकार कर रहे हैं। पंजी संधारण और शिक्षकों के बीमार होने का खामियाजा प्राथमिक स्कूलों में पढऩे वाले दो लाख 32 हजार छात्रों को उठाना पड़ रहा है। 

इन पंजियों को अपडेट कर रहे हैं शिक्षक

शिशु पंजी, बाल पंजी, नामांकन, छात्र उपस्थिति, छात्र प्रयास, छात्र प्रोफाइल, बाल संसद बैठक, एलटीफ, एलटीएफ प्लस, सीसीई (तीनों स्तर में), एनीमिया वितरण, पुस्तक वितरण, पोशाक वितरण, छात्रवृत्ति, साइकिल वितरण, मुख्यमंत्री लाडली योजना, ज्ञानसेतु से संबंधित छात्र उपस्थिति, ज्ञानसेतु से संबंधित समूहीकरण, ज्ञानसेतु से संबंधित पाठयोजना, विद्यालय प्रबंधन समिति की बैठक, एसएमसी चेक इशू, एसएमसी कैशबुक, एसएमसी अभिश्रव, एमडीएम दैनिक व्यय, एमडीएम रोकड़ बही, एमडीएम चखना, एमडीएम स्टॉक, माता समिति की बैठक, एमडीएम एसएमएस, पूरक पोषाहार, दैनिक दाल संधारण, रसोइया सह संयोजिका की उपस्थिति, पुस्तकालय, प्रयोगशाला, विद्यालय स्टॉक, खाद्य सुरक्षा अधिनियम से संबंधी मुआवजा, भ्रमण, निरीक्षण, अनुश्रवण, आदेश बही पंजी।

केस स्टडी

जिला स्कूल के दो शिक्षक दिलीप पांडे दिल व बीपी और अमिता चौबे दिल की बीमारी से पीडि़त।

मध्य विद्यालय कसियाटांड़ की शिक्षिका सुनीता कुमारी श्रीवास्तव मधुमेह, किडनी, उच्च रक्तचाप से पीडि़त।

राजकीयकृत मध्य विद्यालय शिक्षक हरेंद्र कुमार घोष मधुमेह व उच्च रक्तचाप

मध्य विद्यालय भिस्तीपाड़ा के शिक्षक नवीन कुमार दिल की बीमारी। 

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक उपाध्यक्ष बिजेंद्र पांडे गले की बीमारी। 

मध्य विद्यालय बालिका करकेंद के प्रभारी पंकज डे शारीरिक अस्वस्थ। 

प्राथमिक शिक्षा में पढ़ाई की जगह पंजी अपडेट करना ही रह गया है। स्कूल में शिक्षकों की कमी है और दूसरा विभाग प्रयोग पर प्रयोग कर रहा है। प्रतिदिन अनेक प्रकार के प्रतिवेदन को अद्यतन करने की जिम्मेवारी जिम्मेवारी शिक्षकों पर है। यह सभी कार्य शिक्षकों की मूल सेवा में भी नहीं है। इसके कारण तनाव हो रहा है और तनाव से शिक्षक कई तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। कई दफा जिले से लेकर राज्य तक शिकायत कर चुके हैं। हालांकि कोई हल नहीं निकला।

- नंद किशोर सिंह, महासचिव अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ

यह विभागीय स्तर का मामला है, इसमें जिला स्तर से कुछ भी नहीं कर सकते। शिक्षक संघ ने मौखिक रूप से शिकायत की है। लिखित आवेदन देने को कहा गया है। शिक्षकों की बात उच्चाधिकारियों तक पहुंचाई जाएगी।

- इंद्र भूषण सिंह, जिला शिक्षा अधीक्षक

chat bot
आपका साथी