बच्चों का छूटा रजिस्ट्रेशन तो नपेंगे शिक्षक और प्राचार्य

नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सूबे के मुखिया लर्नेटिक्स एप लांच करेंगे। इसके एप के माध्यम से हाई और प्लस टू स्कूल के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए कंटेट उपलब्ध कराया जाएगा। इस एप का लाभ उठाने वाले छात्र-छात्राओं का निबंधन तीन दिसंबर

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 30 Nov 2020 05:33 PM (IST) Updated:Mon, 30 Nov 2020 05:33 PM (IST)
बच्चों का छूटा रजिस्ट्रेशन तो नपेंगे शिक्षक और प्राचार्य
नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सूबे के मुखिया लर्नेटिक्स एप लांच करेंगे।

जागरण संवाददाता, धनबाद : नौवीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सूबे के मुखिया लर्नेटिक्स एप लांच करेंगे। इसके एप के माध्यम से हाई और प्लस टू स्कूल के छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए कंटेट उपलब्ध कराया जाएगा। इस एप का लाभ उठाने वाले छात्र-छात्राओं का निबंधन तीन दिसंबर तक कराया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारियों के माध्यम से प्रधानाध्यापकों और शिक्षकों को निर्देश दिया गया है कि वे अपने यहां कक्षा नौ से 12वीं तक पढ़ने वाले छात्रों रजिस्ट्रेशन सुनिश्चत करा लें। अगर किसी स्कूल के छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन नहीं होता है तो इसके लिए संबंधित के शिक्षक जवाबदेह होंगे। क्योंकि रजिस्ट्रेशन के बाद ही छात्र-छात्राओं को इस सुविधा का लाभ मिलेगा। इस एप के माध्यम से अध्ययन सामग्री ऑडियो वीडियो के माध्यम से तो मिलेगी ही वे अपनी कक्षा का संशोधित पाठ्रयक्रम का ई-कंटेट भी देख सकते हैं। उन्हें लर्नेटिक्स एप के माध्यम से ई-बुक की सुविधा भी मिलेगी। इसके अलावा परीक्षा की तैयारी के लिए इस एप के माध्यम से छात्र मॉडल प्रश्न पत्र के साथ उसका उत्तर भी देख सकेंगे।

स्कूल के आइसीटी लैब का होगा उपयोग

मैट्रिक और इंटरमीडिएट के करीब 45 फीसदी छात्र-छात्राएं या उनके अभिभावकों के पास एंड्रायड मोबाइल है। अभी शिक्षा विभाग की ओर से उपलब्ध कराए जा रहे कंटेट इन्हीं छात्र-छात्राओं तक पहुंच पाता है। ऐसे में छात्र जिनके पास एंड्राइड मोबाइल नहीं है उन्हें संबंधित स्कूलों के आइसीटी लैब के माध्यम से कंटेट उपलब्ध कराया जाएगा। जिले में करीब 20 आइसीटी लैब है। कोविड नियमों का पालन करते हुए लैब के माध्यम से छात्रों को कंटेट उपलब्ध कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी