अब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेंगी मेडिकल कालेज स्टोर की दवाइयां

जागरण संवाददाता धनबाद एसएनएमएमसीएच के स्टोर से दवा वितरण की पूरी प्रक्रिया पर अब सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। इसके अलावे आनेवाले दो से तीन दिनों में एसएनएमएमसीएच की महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं में कई परिवर्तन किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 05:08 AM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 05:08 AM (IST)
अब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेंगी मेडिकल कालेज स्टोर की दवाइयां
अब सीसीटीवी कैमरे की नजर में रहेंगी मेडिकल कालेज स्टोर की दवाइयां

जागरण संवाददाता, धनबाद : एसएनएमएमसीएच के स्टोर से दवा वितरण की पूरी प्रक्रिया पर अब सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। इसके अलावे आनेवाले दो से तीन दिनों में एसएनएमएमसीएच की महत्वपूर्ण व्यवस्थाओं में कई परिवर्तन किए जाएंगे। इसे लेकर मंगलवार को अपर जिला समाहर्ता (विधि व्यवस्था) कुमार ताराचंद ने अपने कार्यालय कक्ष में डीएफएमटी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें अस्पताल में चल रहे कार्यो को पूरी तरह से पारदर्शी बनाए जाने पर जोर दिया गया। ताराचंद ने बताया कि पिछले कुछ दिनों से दवा स्टोर से निकलनेवाली दवाओं को लेकर लोगों की शिकायतें मिल रही थी। इसलिए स्टोर से दवा निकलने से लेकर उसके वितरण की पूरी प्रक्रिया का वीडियोग्राफी कराने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा मेडिकल कालेज के अधीक्षक के माध्यम से दवा स्टोर के प्रभारी को हर 12 घंटे पर स्टोर से निकलनेवाली और आनेवाली दवाओं का डाटा विभागीय साइट पर अपलोड करेंगे। इससे वितरण में होनेवाली गड़बड़ियों पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। पूरी प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने के लिए दवा स्टोर से दवा लेजाने वाले व्यक्ति चाहे वह नर्सिग स्टाफ ही क्यों ना हो, को रिक्वीजीशन लेटर देकर ही दवा ले जाने का आदेश दिया गया है। साथ ही इसकी काउंटर फाइल भी संबंधित अधिकारियों को पास जमा करने का निर्देश दिया गया है।

एडीएम ने कहा कि सदर अस्पताल और मेडिकल कालेज में लगनेवाले आक्सीजन प्लांट के सारे कार्य 30 जुलाई तक पूरा करा लेना है, ताकि मुख्यमंत्री इसका उद्घाटन 31 जुलाई को कर सकें। डीआरडीओ द्वारा स्थापित प्लांट के चालू होने की बात बताते हुए ताराचंद ने कहा कि डीएमएफटी के तहत मेडिकल कालेज में लग रहा आक्सीजन प्लांट आनेवाले पंद्रह दिनों में चालू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि सदर अस्पताल में हर्ल के सहयोग से दो प्लांट लगाए गए हैं, जो समय से चालू कर दिए जाएंगे।

कैथ लैब की बाबत ताराचंद ने बताया कि अगले महीने उसमें चल रहे निमार्ण कार्य को पूरा करा लिया जाएगा। जिसके बाद लैब की सारी सुविधाओं का फायदा लोग उठा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी