Dhanbad Weatherforecast; पहली काल वैशाखी ने धनबाद में मचाया उत्पात, तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश

सुबह बूंदाबांदी के बाद हल्की धूप खिली थी। हालांकि आसमान को बादलों ने घेर रखा था। दोपहर तक धूप छांव की आवाजाही होती रही। फिर एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया। काले बादलों ने आसमान को घेर लिया जिससे दिन में ही रात हो गई।

By Atul SinghEdited By: Publish:Wed, 05 May 2021 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 05 May 2021 03:40 PM (IST)
Dhanbad Weatherforecast; पहली काल वैशाखी ने धनबाद में मचाया उत्पात, तेज आंधी के साथ जोरदार बारिश
काले बादलों ने आसमान को घेर लिया जिससे दिन में ही रात हो गई। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : सुबह बूंदाबांदी के बाद हल्की धूप खिली थी। हालांकि आसमान को बादलों ने घेर रखा था। दोपहर तक धूप छांव की आवाजाही होती रही। फिर एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया। काले बादलों ने आसमान को घेर लिया जिससे दिन में ही रात हो गई। 

तेज आंधी के साथ आसमान से फुहारे बरस रही हैं।मौसम में यह बदलाव पिछले चार-पांच दिनों से ही हो रहा है। पर अब तक अरब सागर से आ रहे बादल और साइक्लोनिक सरकुलेशन के बादलों से मौसम बदल रहा था। बुधवार को मौसम में बदलाव की वजह काल वैशाखी रहा। धनबाद में इस साल का पहला काल वैशाखी था जिसने कुछ क्षेत्रों में उत्पात भी मचाया। हालांकि हवा की गति कम होने की वजह से नुकसान नहीं हुआ है। इससे पहले अप्रैल में धनबाद से सटे आसनसोल में उत्पन्न हुए काल वैशाखी से दर्जनों झोपड़ियां उजड़ गई थी और तीन लोगों की मौत भी हुई थी।

 मॉनसून एक्सपर्ट डॉ एसपी यादव के अनुसार धनबाद में तेज आंधी बारिश का कारण काल वैशाखी रहा। पर इसके कमजोर होने के कारण ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचा सका। आमतौर पर 14 अप्रैल से 14 मई तक काल वैशाखी का समय होता है। इस बार धनबाद में पूरे अप्रैल के दौरान एक बार भी काल वैशाखी उत्पन्न नहीं हुआ था। बुधवार को पहले काल वैशाखी से धनबाद और आसपास में आंधी बारिश हुई।

 दूसरी ओर,  मौसम विभाग ने अगले डेढ़-दो घंटे के बाद धनबाद समेत आसपास के इलाकों में जोरदार बादल गरजने के साथ फिर बारिश की संभावना जताई है।

chat bot
आपका साथी