धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर पर सब-वे की लांचिग आज, ट्रेनें प्रभावित नहीं

धनबाद धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर पर मंगलवार को सब-वे की लांचिग होगी। डायमंड क्रॉसिग से पुराना बाजार के बीच वाले हिस्से में रेलवे लाइन के नीचे जमीन की खुदाई होगी। इसके लिए सुबह सात से शाम सात बजे तक ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा। ब्लॉक से यात्री ट्रेनें प्रभावित नहीं होंगी सिर्फ मालगाड़ियों के शंटिग पर आंशिक असर होगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:33 AM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:33 AM (IST)
धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर पर सब-वे की लांचिग आज, ट्रेनें प्रभावित नहीं
धनबाद स्टेशन के दक्षिणी छोर पर सब-वे की लांचिग आज, ट्रेनें प्रभावित नहीं

जागरण संवाददाता, धनबाद : धनबाद रेलवे स्टेशन के दक्षिणी छोर पर मंगलवार को सब-वे की लांचिग होगी। डायमंड क्रॉसिग से पुराना बाजार के बीच वाले हिस्से में रेलवे लाइन के नीचे जमीन की खुदाई होगी। इसके लिए सुबह सात से शाम सात बजे तक ट्रैफिक ब्लॉक लिया जाएगा। ब्लॉक से यात्री ट्रेनें प्रभावित नहीं होंगी, सिर्फ मालगाड़ियों के शंटिग पर आंशिक असर होगा। धनबाद रेल मंडल ने ट्रैफिक ब्लॉक के लिए पूर्व मध्य रेल से अनुमति मांगी थी। सोमवार को मुख्यालय से इसकी अनुमति मिल गई। सब-वे बनकर तैयार होते ही बैंक मोड़, झरिया, कतरास समेत बड़ी आबादी को धनबाद स्टेशन तक पहुंचने का विकल्प मिल जाएगा। इस क्षेत्र के लोगों को स्टेशन तक पहुंचने के लिए कई किमी का फासला तय नहीं करना होगा। साथ ही बैंक मोड़ ओवरब्रिज पर वाहनों का दबाव भी काफी हद तक कम होगा। मंगलवार को सब-वे तैयार होने के साथ ही सड़क निर्माण भी शुरू हो जाएगा। मई के दूसरे हफ्ते तक इस रास्ते से वाहनों की आवाजाही शुरू हो जाएगी। आधुनिक मशीनों से खुदाई कर लगाए जाएंगे आरसीसी बॉक्स :

रेल लाइन के नीचे की जमीन खुदाई के बाद क्रेन की मदद से कंक्रीट के बने आरसीसी बॉक्स लगाए जाएंगे। रेलवे के इंजीनियरिग विभाग ने इसके लिए 24 आरसीसी बॉक्स तैयार कर लिए हैं। डबल लेन वाले सब-वे में 12-12 आरसीसी बॉक्स वाले दो लेन बनेंगे। एक लेन की चौड़ाई पांच मीटर होगी। यानी डबल लेन 10 मीटर चौड़ा होगा, जिसकी ऊंचाई साढ़े चार मीटर होगी। इससे छोटी-बड़ी गाड़ियां आसानी से सब-वे से होकर रेलवे स्टेशन तक पहुंच सकेंगी। 20 मीटर लंबा होगा सब-वे :

डायमंड क्रॉसिग से पुराना बाजार रेल फाटक के बीच बनने वाला सब-वे 20 मीटर लंबा होगा। डीएवी स्कूल मैदान से होकर रेलवे स्टेशन जानेवाली गाड़ियां एक छोर से सब-वे के अंदर जाएंगी और दूसरे छोर से बाहर निकलेंगी। सब-वे के दूसरे छोर से पुराना बाजार रेल फाटक तक सड़क बनेगी, जिससे गाड़ियां सीधे स्टेशन तक पहुंच जाएंगी। ऊपर मालगाड़ी और नीचे से चलेगी गाड़ी :

पुराना बाजार रेल फाटक वाला हिस्सा मालगाड़ियों के शंटिग के लिए है। इस रूट पर यात्री ट्रेनें नहीं चलती हैं। सब-वे बनकर तैयार होने से ऊपर मालगाड़ियों का शंटिग होता रहेगा और नीचे से गाड़ियां भी चलती रहेंगी। रेल फाटक पर नहीं करना होगा इंतजार :

मालगाड़ियों के शंटिग के दौरान पुराना बाजार रेल फाटक पर अक्सर जाम की स्थिति बनी रहती है। पैदल चलने वालों के साथ-साथ वाहनों की भी लंबी कतार लग जाती है। सब-वे बन जाने से अब बिना रुके वाहनों की आवाजाही हो सकेगी। सब-वे बनकर तैयार होते ही बंद होगा पुराना बाजार रेल फाटक

धनबाद : सब-वे बनकर तैयार होते ही पुराना बाजार रेल फाटक को स्थायी तौर पर बंद कर दिया जाएगा। पुराना बाजार से होकर आने-जाने वालों के लिए भी सब-वे से होकर आने-जाने की सुविधा शुरू होगी। रेल फाटक बंद करना रेलवे की योजना में शामिल है। हालांकि फाटक बंद करने से पहले जिला प्रशासन की अनुमति लेनी होगी।

chat bot
आपका साथी