Rupa Tirkey Suicide Case: सब इंस्पेक्टर एसके कनौजिया निलंबित, साहिबगंज एसपी की रिपोर्ट पर चाइबासा पुलिस अधीक्षक की कार्रवाई

प्रेम संबंध की जानकारी शिव कनौजिया की मां को मिली तो उसने शादी का विरोध किया। इसके बाद शिव कनौजिया ने रूपा तिर्की के नंबर को ब्लॉक कर दिया। जिससे रूपा तिर्की की भावनाएं आहत हुईं और उसने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 06:18 AM (IST)
Rupa Tirkey Suicide Case: सब इंस्पेक्टर एसके कनौजिया निलंबित, साहिबगंज एसपी की रिपोर्ट पर चाइबासा पुलिस अधीक्षक की कार्रवाई
सब इंस्पेक्टर एसके कनाैजिया ( फाइल फोटो)।

साहिबगंज, जेएनएन। साहिबगंज की महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की को आत्महत्या के लिए उकसानेवाले वाले सब इंस्पेक्टर शिव कुमार कनौजिया को चाईबासा एसपी ने निलंबित कर दिया है। साहिबगंज एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा की रिपोर्ट के बाद चाईबासा एसपी अजय लिंडा ने यह कार्रवाई की है। अब उनपर विभागीय कार्रवाई शुरू की जाएगी। इस क्रम में उनको सेवा से बर्खास्त भी किया जा सकता है। आत्महत्या केस में साहिबगंज पुलिस ने शिव कुमार कनाैजिया को गिरफ्तार किया है। वह फिलहाल साहिबगंज जेल में है।

गौरतलब हो कि महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की को आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोप में रविवार को सब इंस्पेक्टर शिव कुमार कनौजिया को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। शिव कुमार कनौजिया देवघर जिले के मधुपुर थाना क्षेत्र के भेरवा का रहनेवाला है तथा वर्तमान में चाईबासा जिले के टोकलो थाना पदस्थापित था। उधर, पुलिस की छानबीन के क्रम में यह बात सामने आयी है कि सब इंस्पेक्टर रूपा तिर्की और सब इंस्पेक्टर शिव कुमार कनौजिया एक ही बैच के हैं। प्रशिक्षण के दौरान दोनों में दोस्ती हुई और विगत एक साल से फोन पर लगातार अंतरंग बातचीत होती थी। वैसे यह अंतरंगता ज्यादा दिन नहीं चली। विगत पांच-छह माह से दोनों के रिश्तों में खटास आने लगा था। जिस ऑडियो में रूपा तिर्की आत्महत्या करने की बात कह रही है वह 28 अप्रैल 2021 का है। 26 मिनट 55 सेकेंड के उस ऑडियो में कई वैसी भी बातें हैं जिसे लिखा नहीं जा सकता।

बताया जाता है कि जब दोनों के प्रेम संबंध की जानकारी शिव कनौजिया की मां को मिली तो उसने शादी का विरोध किया। इसके बाद शिव कनौजिया ने रूपा तिर्की के नंबर को ब्लॉक कर दिया। जिससे रूपा तिर्की की भावनाएं आहत हुईं और उसने आत्महत्या जैसा कदम उठा लिया। इससे पूर्व शाम 3.19 में शिव कनौजिया ने रूपा तिर्की को मैसेज किया था। जांच-पड़ताल में यह भी बात सामने आयी है कि रूपा तिर्की और शिव कनौजिया अक्सर धनबाद में मिलते थे। दोनों के लिए वहां पहुंचना आसान था। शिव कनौजिया यहां पदस्थापित बैच की कुछ अन्य महिला सब इंस्पेक्टर के संपर्क में भी था और उनसे भी बात करता था।

सब इंस्पेक्टर शिव कुमार कनौजिया को निलंबित कर दिया गया है। आगे की कार्रवाई की जा रही है।

-अजय लिंडा, एसपी, चाईबासा

chat bot
आपका साथी