अब झारखंड के बारे में जानेंगे स्कूली बच्चे Dhanbad News

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब झारखंड के बारे में स्वतंत्रता सेनानी से लेकर प्राकृतिक व अन्य जानकारी प्राप्त करेंगे। वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य के सभी प्राथमिक कक्षाओं के लिए एफएलएन (फाउंडेशनल लिट्रेसी एवं न्यूम्रेसी) के अंतर्गत एनसीईआरटी ने बरखा पुस्तक व पोस्टर विकसित किया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 09:56 AM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 09:56 AM (IST)
अब झारखंड के बारे में जानेंगे स्कूली बच्चे Dhanbad News
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब झारखंड के बारे में, स्वतंत्रता सेनानी से लेकर प्राकृतिक

जागरण संवाददाता धनबाद : सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे अब झारखंड के बारे में, स्वतंत्रता सेनानी से लेकर प्राकृतिक व अन्य जानकारी प्राप्त करेंगे। वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य के सभी प्राथमिक कक्षाओं के लिए एफएलएन (फाउंडेशनल लिट्रेसी एवं न्यूम्रेसी) के अंतर्गत एनसीईआरटी ने बरखा पुस्तक व पोस्टर विकसित किया है। उक्त किताबों व पोस्टर का पांच-पांच सेट राज्य के सभी प्राथमिक कक्षाओं में दिया जाना है। बरखा पुस्तक में एक सेट में कुल 40 किताबें व 12 पोटर का एक सेट है। कोविड 19 के कारण इसकी आपूर्ति में विलंब हुआ है। संबंधित पब्लिर्स को यह निर्देश दिया गया है कि 14 जुलाई तक इसकी आपूर्ति करें। इसकी पढ़ाई के लिए शिक्षकों को एनसीईआरटी की ओर से जल्द ही ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित की जाएगी। कोरोना महामारी के कारण स्कूली बच्चों के लिए झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की बाल पत्रिका पंख एक साल बाद स्कूलों को मिलेगी। वर्ष 2020 अगस्त से लेकर अब तक की पत्रिका जिला कार्यालय को राज्य मुख्यालय से मिली है। जिला कार्यालय में पत्रिका का अंबार लगा हुआ है। बच्चों के लिए स्कूल बंद है। ऐसे में अब स्कूल खुलने पर ही बच्चे इसका लाभ उठा सकेंगे।

परियोजना का कहना है कि कोविड 19 के कारण मासिक पत्रिका पंख का मुद्रण एवं वितरण वित्तीय वर्ष 2020-21 में नहीं किया जा सका। पूर्व में यह पत्रिका मासिक थी। अब त्रैमासिक (तीन महीने पर) स्कूलों को उपलब्ध कराया जाएगा। अब पंख पत्रिका साल में चार वोल्यूम में होगी। जिलों को प्रत्येक स्कूल के लिए 10 सेट उपलब्ध कराया गया है। यह पत्रिका पुस्तकालय संस्करण के रूप में होगी। सभी स्कूल इसे पुस्तकालय में रखेंगे, ताकि विद्यार्थी इसका अध्ययन स्कूल खुलने पर कर सकेंगे। 24 जुलाई तक जिलों को इसकी आपूर्ति होगी। पूर्व में धनबाद को प्रत्येक महीना 17090 पंख जूनियर व 1390 पंख सीनियर पत्रिका की आपूर्ति होती है।

chat bot
आपका साथी