JEE Main: तृतीय और चौथे चरण के लिए आवेदन नहीं कर पाने वाले छात्रों को मिला माैका, जानिए बदला हुआ एग्जाम पैटर्न

20 जुलाई से 25 जुलाई तक होने वाली तृतीय चरण की परीक्षा के लिए छात्र आठ जुलाई रात 1150 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। 27 जुलाई से दो अगस्त तक होने वाली चौथे चरण की परीक्षा के लिए नौ जुलाई से 11 जुलाई रात 1150 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 07 Jul 2021 11:32 AM (IST) Updated:Wed, 07 Jul 2021 11:32 AM (IST)
JEE Main: तृतीय और चौथे चरण के लिए आवेदन नहीं कर पाने वाले छात्रों को मिला माैका, जानिए बदला हुआ एग्जाम पैटर्न
जेईई मेन 2021 की परीक्षा ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद : एक बार फिर से जेईई मेन परीक्षा का दौर चलेगा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने बाकी बचे दो चरणों की परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया है। दोनों ही परीक्षाएं जुलाई में होंगी। यह परीक्षा अप्रैल मई में होनी थी। पहला और दूसरा चरण फरवरी-मार्च में हो चुका है। इस बार की परीक्षा के लिए एनटीए ने छात्रों को थोड़ी राहत भी दी है। जो छात्र इन दोनों चरणों की परीक्षा के लिए आवेदन नहीं कर पाए हैं, उन्हें एक और मौका दिया जा रहा है। दोनों ही परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए तीन-तीन दिन का समय दिया गया है।

20 जुलाई से 25 जुलाई तक होने वाली तृतीय चरण की परीक्षा के लिए छात्र आठ जुलाई रात 11:50 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसी तरह 27 जुलाई से दो अगस्त तक होने वाली चौथे चरण की परीक्षा के लिए नौ जुलाई से 11 जुलाई रात 11:50 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। दाखिला परीक्षा की फीस क्रेडिट, डेबिट, नेट बैंकिंग, यूपीआई, पेटीएम आदि से भरने की सुविधा दी गई है। सभी आवेदन एनटीए और जेईई मेन की आधिकारिक वेबसाइट पर किए जा सकेंगे। इसके साथ ही एनटीए ने छात्रों को एक और सुविधा दी है, अगर छात्र चाहे तो अपनी इच्छा अनुसार या सुविधा अनुसार परीक्षा केंद्र का चयन बदलाव भी कर सकते हैं। एनटीए इस पर विचार कर परीक्षा केंद्र बदल देगी। अभी तक तीन भाषाओं में हो रही जेईई मेन की परीक्षा इस बार 13 भाषाओं में आयोजित की जा रही है। धनबाद में इसके लिए दो परीक्षा केंद्र बरवाअड्डा के डिजिटल जोन और कुसुम विहार के पर्थ जोन को बनाया गया है। धनबाद से इस परीक्षा में 850 छात्र शामिल होंगे।

90 प्रश्नों का देना होगा जवाब

इस बार जेईई मेन की परीक्षा के पैटर्न में भी बदलाव किए गए हैं। बीटेक के पेपर में 90 प्रश्न होंगे। प्रत्येक सेक्शन में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स को ए और बी सेक्शन में बांटा जाएगा। सेक्शन ए में नेगेटिव मार्किंग के साथ 20 अनिवार्य प्रश्न होंगे। सेक्शन बी में 10 प्रश्न वैकल्पिक होंगे। सेक्शन बी में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।

इन 13 भाषाओं में होगी परीक्षा

परीक्षा 13 भाषाओं में आयोजित की जाएगी। इसमें अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, ओडिया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू भाषा शामिल है।

chat bot
आपका साथी