कंटेंट के ल‍िए श‍िक्षकों पर नहीं रहना होगा आश्र‍ित; यहां देंंखे स्‍टेप वाइज प्रोसेस और खुद से तैयार करें नोट्स

अब डिजिटल क्लास में एक एंड्रॉयड मोबाइल फोन से एक ही परिवार के अधिकतम पांच भाई बहन का डिगी स्कूल एप में रेजिस्ट्रेशन हो सकेगा। क्योंकि विभाग की ओर से नया ऐप विकसित किया गया है। ऑनलाइन क्लास में हो रही परेशानी को देखते हुए कदम उठाया गया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 23 Jul 2021 04:51 PM (IST) Updated:Fri, 23 Jul 2021 04:51 PM (IST)
कंटेंट के ल‍िए श‍िक्षकों पर नहीं रहना होगा आश्र‍ित; यहां देंंखे स्‍टेप वाइज प्रोसेस और खुद से तैयार करें नोट्स
ऑनलाइन क्लास में हो रही परेशानी को देखते हुए कदम उठाया गया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता धनबाद: अब डिजिटल क्लास में एक एंड्रॉयड मोबाइल फोन से एक ही परिवार के अधिकतम पांच भाई बहन का ड‍िग्री स्कूल एप में रेजिस्ट्रेशन हो सकेगा। क्योंकि विभाग की ओर से नया एप विकसित किया गया है। दरअसल बच्चों को ऑनलाइन क्लास में हो रही परेशानी को देखते हुए विभाग की ओर से या बड़ा कदम उठाया गया है। इसके लिए बाकायदा स्कूल के शिक्षकों को तकनीकी जानकारी दी गई है, ताकि बच्चों तक यह जानकारी पहुंच सके।

ऐसे कर सकते है ऐप का उपयोग सर्व प्रथम बच्चों को प्ले स्टोर में जाकर झारखंड डि‍जी स्कूल एप (Jharkhand Digi School App)को अपडेट कर इंस्टाल करना होगा। उसके बाद एप को खोलते ही इंटर फेस में दिखेगा। उसमे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की तस्वीर दिखाई देगी। उसे स्किप करने पर स्टूडेंट्स स्टडी मटेरियल आएगा। फिर तीन बटन को टच कर निबंधन की प्रक्रिया की जाएगी। ओल्ड यूजर के लिए हल्का हरा रंग में जिन बच्चों ने निबंधन कर लिए हैं। उनके लिए हल्का ब्राउन रंग और नया निबंधन के लिए हल्का केसरिया, लाल रंग के लिए निर्देश भी लिखा हुआ है। इसके बाद बच्चे अपना मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करेंंगे। लॉगिन करते ही उनके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा। उस ओटीपी को डालकर आगे बढ़ेंगे। उसके बाद कम से कम छह डिजिट का पासवर्ड टाईप करना होगा। उसमे कम से कम एक अल्फाबेट ए,बी,सी और गणित अंक 1, 2, 3, 4 में से कोई एक उसके बाद फिर जिला का नाम, ब्लॉक का नाम, स्कूल का नाम, क्लास, जेंडर, ई-मेल, अपने नाम के साथ अपना तस्वीर देने के बाद अपडेट या रेजिस्ट्रेड करना होगा। इतना होने के बाद ही बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा लाभ खुद के मोबाइल फोन में नियमित मिलता रहेगा।

श‍िक्षकों को भी इस ऐप की दी गई जानकारी

इस प्रक्रिया के बाद बच्चों को अब स्कूल के शिक्षकों पर ई-कंटेंट के लिए आश्रित नही होना पड़ेगा। वे सभी बच्चे सीधे राज्य मुख्यालय से जुड़ जाएंगे। शुक्रवार को किस नई एप की जानकारी स्कूल के बच्चों को शिक्षकों ने दी शिक्षक राजकुमार वर्मा ने बताया कि या नया ऐप बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई को काफी सुलभ और आसान बना देगा। उन्होंने बताया सबसे अधिक परेशानी उन अभिभावकों को हो रही थी। जिनके घर में एक से अधिक बच्चे ऑनलाइन क्लास कर रहे हैं। अब उन्हें इस परेशानी से मुक्ति मिल जाएगी।

chat bot
आपका साथी