BBMKU: जाति व आवासीय के कारण अटक रहा छात्र-छात्राओं का नामांकन, विरोध शुरू

शिक्षण संस्थानों में नामांकन को लेकर 15 दिनों के अंदर जाति और आवासीय प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश था। इस आदेश के बावजूद धनबाद में छात्र-छात्राओं को जाति-आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त करने में 15 दिन से भी अधिक का समय लग रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 14 Aug 2021 11:45 AM (IST) Updated:Sat, 14 Aug 2021 11:45 AM (IST)
BBMKU: जाति व आवासीय के कारण अटक रहा छात्र-छात्राओं का नामांकन, विरोध शुरू
धनबाद में जाति और आवासीय प्रमाण पत्र निर्गत करने में आ रही समस्या ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। कालेजों में इंटर एवं स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। बावजूद आवासीय व जाति प्रमाण पत्र न बन पाने से छात्र छात्राओं का नामांकन नहीं हो पा रहा है। खास कर बाघमारा प्रखंड में यह समस्या ज्यादा आ रही है। मामले को लेकर छात्र संगठनों ने भी विरोध दर्ज कराना शुरू कर दिया है।

यह है मामला

विभिन्न शिक्षण संस्थानों में नामांकन को लेकर 15 दिनों के अंदर जाति और आवासीय प्रमाण पत्र जारी करने का आदेश था। इस आदेश के बावजूद भी छात्र-छात्राओं को जाति-आवासीय प्रमाण पत्र प्राप्त करने में 15 दिन से भी अधिक का समय लग रहा है। प्रखंड व अंचल कार्यालयों के रिपोर्ट पर नजर डालें तो सबसे अधिक देरी से बाघमारा अंचल में प्रमाण पत्र जारी करने में देरी हो रही है। आनलाइन रिपोर्ट के अनुसार 12 हजार से अधिक आवेदन निर्गत करने में इस कार्यालय को 15 से 30 दिनों का समय लगा है। जबकि अब भी 455 आवेदन अंडर प्रोसेस हैं। इसी प्रकार से अन्य अंचलों की बात करें तो धनबाद में 715, बलियापुर में 5528, गोविंदपुर में 5314, झरिया में 3296, निरसा में 5661, तोपचांची में 3091, टुंडी में 1881, पूर्वी टुंडी में 507, पुटकी और एग्यारकुंड में 19-19 आवेदन निर्गत करने में अधिक समय लगा है। यह स्थिति तत्काल फार्मेट भर कर आवेदन करने वाले छात्र-छात्राओं की है।

छात्र संगठन में उबाल

अंचल कार्यालयों की ओर से हो रही इस देरी को लेकर झारखंड छात्र मोर्चा में नाराजगी है। मोर्चा नेता अजीत महतो ने बताया कि इंटर और स्नातक में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। ऐसे में जरुरी है कि छात्र-छात्राओं को यथाशीघ्र जाति-आवासीय प्रमाण पत्र जारी किए जाएं। ताकि सभी समय पर नामांकन करा सकें। उन्होंने यह भी कहा कि नामांकन तिथि और बढ़ाने के लिए बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विश्वविद्यालय के कुलपति से मुलाकात कर मांग रखी जाएगी।

chat bot
आपका साथी