IIT ISM: एक साल बाद भी नहीं लौट पाएंगे अंतिम वर्ष के बीटेक-एमटेक के विद्यार्थी, संस्‍थान ने दिया आदेश

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के कारण करीब एक साल बाद भी छात्र-छात्राएं संस्थान नहीं लौट पाएंगे। आइआइटी आइएसएम में पहले फाइनल ईयर के बीटेक और एमटेक के छात्रों को 15 अप्रैल तक कैंपस आने की इजाजत मिली थी लेकिन अब संस्थान ने ही इस पर रोक लगा दी है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 11:28 AM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 11:28 AM (IST)
IIT ISM: एक साल बाद भी नहीं लौट पाएंगे अंतिम वर्ष के बीटेक-एमटेक के विद्यार्थी, संस्‍थान ने दिया आदेश
अब संस्थान ने ही इस पर रोक लगा दी है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: करीब एक साल बाद भी छात्र-छात्राएं संस्थान नहीं लौट पाएंगे। कोरोना के बढ़ते संक्रमण ने उनके आने पर ब्रेक लगा दी है। हम बात कर रहे हैं आइआइटी आइएसएम की, जहां फाइनल ईयर के बीटेक और एमटेक के छात्रों को 15 अप्रैल तक कैंपस आने की इजाजत मिली थी, लेकिन अब संस्थान ने ही इस पर रोक लगा दी है।

बीटेक और एमटेक के अंतिम सेमेस्टर सत्र 2020-21 की परीक्षाएं 19 अप्रैल से शुरू हो रही हैं। अब छात्रों को परीक्षा ऑनलाइन ही देनी होगी। वहीं पांच से 10 मई को होने वाली वाइवा वोसी और प्रोजेक्ट उन्हें ऑफलाइन ही देना का कहा गया था। फिलहाल इस पर प्रबंधन मंथन कर रहा है। आइआइटी प्रबंधन की ऐसी योजना थी कि फाइनल ईयर के छात्रों को एक महीने पहले बुलाया जाए। यदि सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो इसके बाद थर्ड ईयर के छात्रों को बुलाने पर भी विचार किया जाएगा। इस बीच कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बाद संस्थान ने अपने निर्णय को फिलहाल स्थगित करते हुए ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत कार्य करने को कहा है।

प्रोजेक्ट व वाइवा में 5 से 10 मई के बीच उपस्थिति पर मंथन: 18 मार्च 2020 को कोरोना महामारी के कारण कैंपस को खाली करवा लिया गया था। उसके बाद छात्र-छात्राएं ऑनलाइन माध्यम से ही पढ़ाई कर रहे हैं। 23 से 26 फरवरी तक एमटेक व पीएचडी छात्रों का फिजिकल वेरिफिकेशन होने के बाद छात्रों को वापस भेज दिया गया था। बताते चलें कि आइआइटी धनबाद प्रबंधन ने यह स्पष्ट कर दिया है कि विंटर सेमेस्टर के एकेडमिक कैलेंडर में कोई बदलाव नहीं होगा। वाइवा व प्रोजेक्ट के लिए 5 से 10 मई के बीच छात्र-छात्राओं की उपस्थिति अनिवार्य होगी, लेकिन झारखंड में कोविड संक्रमण के बढ़ते रफ्तार को देखते हुए प्रबंधन ने अब इस पर मंथन करना शुरू कर दिया है।

हालांकि एकेडमिक कैलेंडर में छात्रों को यह संकेत दिया गया था कि परीक्षा ऑनलाइन होगी। जो छात्र संस्थान में उपस्थित होंगे, उनके लिए ऑनलाइन परीक्षा यूजी व पीजी अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए क्लासरूम के अंदर या कंप्यूटर लैब में आयोजित की जाएगी। जो छात्र संस्थान में उपस्थित नहीं हैं, वे संबंधित स्थान से ऑनलाइन परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

chat bot
आपका साथी