फाइनल छोड़ अन्य सभी सेमेस्टर के छात्र होंगे प्रमोट

कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस वर्ष भी बीबीएमकेयू के स्नातक और पीजी के फाइनल सेमेस्टर को छोड़ अन्य सभी सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे। यानी स्नातक के सेमेस्टर एक तीन और पांच और पीजी सेमेस्टर एक और तीन की परीक्षा का इंतजार कर रहे हजारों छात्र-छात्राओं को तनाव से मुक्ति मिल जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:08 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:08 PM (IST)
फाइनल छोड़ अन्य सभी सेमेस्टर के छात्र होंगे प्रमोट
फाइनल छोड़ अन्य सभी सेमेस्टर के छात्र होंगे प्रमोट

जागरण संवाददाता, धनबाद : कोरोना की दूसरी लहर के कारण इस वर्ष भी बीबीएमकेयू के स्नातक और पीजी के फाइनल सेमेस्टर को छोड़ अन्य सभी सेमेस्टर के छात्र-छात्राएं बिना परीक्षा के प्रमोट किए जाएंगे। यानी स्नातक के सेमेस्टर एक, तीन और पांच और पीजी सेमेस्टर एक और तीन की परीक्षा का इंतजार कर रहे हजारों छात्र-छात्राओं को तनाव से मुक्ति मिल जाएगी। उच्च शिक्षा विभाग की ओर से इसी महीने इसे लेकर आदेश जारी कर दिया जाएगा। राज्य के अपर मुख्य सचिव केके खंडेलवाल ने मंगलवार को राज्य के सभी विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ ऑनलाइन समीक्षा बैठक में यह जानकारी दी। इससे पहले उन्होंने अलग विवि के कुलपतियों से इन सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट करने पर राय भी ली। साथ ही स्नातक और पीजी कोर्स की परीक्षाओं की स्थिति से भी अवगत हुए।

----

यूजीसी की गाइडलाइन को किया जाएगा फॉलो

खंडेलवाल ने बताया कि स्नातक और पीजी की परीक्षाओं के लिए यूजीसी की ओर से जारी गाइडलाइन को फॉलो किया जाएगा। यूजीसी ने संबंधित गाइडलाइन कोरोना की पहली लहर के दौरान 2020 में जारी की थी। इसे इस वर्ष भी लागू रखने की संभावना पर चर्चा की गयी। यूजीसी की उस गाइडलाइन में स्नातक और पीजी के अंतिम सेमेस्टर को छोड़ अन्य सेमेस्टर के छात्रों को प्रमोट करने के लिए कहा गया था। उसी आधार पर इस बार भी प्रमोट होंगे।

----

शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों की स्थिति पर चर्चा

बैठक में अपर मुख्य सचिव ने विवि में शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों की स्वीकृत पद और सेवारतों की स्थिति की जानकारी ली। उन्होंने शिक्षक और शिक्षकेतर कर्मी की कमी और उनकी आवश्यकता पर अलग से रिपोर्ट देने तथा शिक्षकों की प्रोन्नति पर भी रिपोर्ट देने को कहा। इसके आधार पर जेपीएससी की ओर से शिक्षकों की नियुक्ति निकाली जाएगी।

----

सातवें वेतनमान पर मांगी रिपोर्ट

सभी विवि से उनके यहां शिक्षकेतर कर्मियों को सातवें वेतनमान से संबंधित जानकारी ली। भरोसा दिया कि जल्द ही शिक्षकेतर कर्मियों की वेतन संबंधी विसंगतियों को दूर किया जाएगा।

लाइब्रेरी व लैब पर भी चर्चा

अपर मुख्य सचिव ने विवि में लाइब्रेरी और लैब की स्थिति पर भी चर्चा की। उन्होंने कुल 12 विषयों पर चर्चा की। बैठक में बीबीएमकेयू कुलपति डॉ. अंजनी कुमार श्रीवास्तव, प्रति कुलपति डॉ अनिल कुमार महतो, डीएसडब्ल्यू डॉ एलबी सिंह समेत अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी