मोबाइल पर अधिक समय बीता रहे हैं बच्चे; स्कूलों ने बढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं की संख्या, अभिभावकों की बढ़ी परेशानी Dhanbad News

मोबाइल पर बच्चे अब चार से पांच घंटा समय बीता रहे हैं। पब्लिक स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाओं की संख्या जो बढ़ा दी है। सत्र 2020-21 में बच्चे जहां दो से तीन कक्षाएं हीं रोज करते थे। अब नए सत्र में उन्हें चार से पांच क्लास करने पड़ रहे हैं।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sat, 17 Apr 2021 05:58 PM (IST) Updated:Sat, 17 Apr 2021 06:56 PM (IST)
मोबाइल पर अधिक समय बीता रहे हैं बच्चे; स्कूलों ने बढ़ाई ऑनलाइन कक्षाओं की संख्या, अभिभावकों की बढ़ी परेशानी Dhanbad News
मोबाइल पर बच्चे अब चार से पांच घंटा समय बीता रहे हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन: मोबाइल पर बच्चे अब चार से पांच घंटा समय बीता रहे हैं। पब्लिक स्कूलों ने ऑनलाइन कक्षाओं की संख्या जो बढ़ा दी है। सत्र 2020-21 में बच्चे जहां दो से तीन कक्षाएं हीं रोज करते थे। अब नए सत्र में उन्हें चार से पांच क्लास करने पड़ रहे हैं। जिसके बाद अब बच्चों का मोबाइल, लैपटॉप और कंप्यूटर पर समय बढ़ गया है।

दरअसल कोरोना के बढ़ते मामलों ने छोटे बच्चों के लिए स्कूल खुलने की संभावना अब खत्म हो चली है। कोरोना के दूसरे लहर के बाद अब तो स्थिति यह है कि आठवीं से लेकर 12वीं के लिए फिर से स्कूल बंद कर दिया गया है। ऑनलाइन क्लास के कारण बच्चों के मोबाइल पर अधिक समय दे रहे हैं।

मोबाइल स्क्रीन पर लंबा समय बीताने के कारण अभिभावकों की चिंता बढ़ गई है। अभिभावक यह सोच कर चिंतित हो रहे हैं कि अधिक समय पर मोबाइल के छोटे स्क्रीन पर समय बीताने के कारण उन्हें कहीं डॉक्टर के पास न ले जाना पड़े।

मामले में दिल्ली स्कूल की प्राचार्या डा. सरिता सिन्हा बताती है कि हम दो कक्षाओं के बीच बच्चों का ब्रेक दे रहे हैं। 10 से 20 मिनट का ब्रेक छात्रों को रिलेक्स होने के लिए दिया जा रहा है। यह जरुरी भी है। वहीं कार्मेल स्कूल की प्राचार्या सिस्टर सेंड्रा ने बताया कि बच्चों के ऑख पर बहुत अधिक जोर नहीं पड़े इसके लिए प्रत्येक कक्षा के बाद बच्चों को ब्रेक दिया जा रहा है। अभिभावकों को चाहिए कि वे ऑनलाइन कक्षओं के दौरान बच्चों की मॉनिटरिंग करें।

chat bot
आपका साथी