Epass Dhanbad Lockdown: आज से 27 तक सख्त लॉकडाउन, बिन ई-पास घर से निकले तो पुलिस से पंगा तय मानिए

Epass Dhanbad Lockdown नए नियमों के मुताबिक बीमार व्यक्ति के इलाज अंत्येष्टि को छोड़कर जन सामान्य को किसी भी प्रकार के आवागमन की अनुमति बिना ई-पास के नहीं दी गई है। 27 मई तक राज्य के बाहर और भीतर बसों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 07:44 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 04:17 PM (IST)
Epass Dhanbad Lockdown: आज से 27 तक सख्त लॉकडाउन, बिन ई-पास घर से निकले तो पुलिस से पंगा तय मानिए
झारखंड में सख्त लॉकडाउन लागू ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। Epass कोरोना संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए धनबाद, बोकारो, गिरिडीह, जामताड़ा, देवघर, दुमका, गोड्डा, साहिबगंज और पाकुड़ समेत पूरे झारखंड में सख्त लॉकडाउन लागू हो गया है। झारखंड में 22 अप्रैल से 16 मई की सुबह 6 बजे तक आंशिक लॉकडाउन का दाैर चला। अब 16 मई की सुबह 6 बजे से 27 मई की सुबह 6 बजे तक सख्त लॉकडाउन लागू हो गया है। धनबाद से सीमावर्ती पश्चिम बंगाल समेत झारखंड से सभी जिलों के लिए बसों को परिचालन ठप हो गया है। बिना पास के घरों से निकलने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। इसके लिए सिर्फ धनबाद में ही 226 चेक नाका बनाए गए हैं।

यहां निर्गत हो रहा ई-पास

झारखंड सरकार ने ई-पास अनिवार्य करने के साथ ही इसके लिए epassjharkhand.nic.in वेब पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। ऑनलाइन ई-पास जारी किया जा रहा है। अब तक एक लाख से भी अधिक लोगों का ई-पास निर्गत हो चुका है। नए नियमों के मुताबिक बीमार व्यक्ति के इलाज, अंत्येष्टि को छोड़कर जन सामान्य को किसी भी प्रकार के आवागमन की अनुमति बिना ई-पास के नहीं दी गई है। 27 मई तक राज्य के बाहर और भीतर बसों की आवाजाही पूरी तरह बंद रहेगी। निजी वाहनों, कार, बाइक का उपयोग करने वालों को स्थानीय जिले से वैध ई-पास लेना होगा। लॉकडाउन के दौरान किराना सामान, सब्जी बाजार आदि जरूरी सेवाएं दोपहर दो बजे तक खुली रहेंगी। लेकिन अगर बाजार जाने के लिए वाहन (कार या बाइक) का उपयोग करना चाहते हैं, तो ई-पास लेना ही होगा। 

बसों का थमा पहिया, सड़कों पर पसरा सन्नाटा

वैश्विक महामारी से उपजे हालात के बाद जिले में सन्नाटा पसर गया। रविवार से दो सप्ताह का स्वास्थ्य सप्ताह शुरू हो गया। जिसके बाद यात्री बसों के पहिए थम गए हैं। धनबाद बस स्टैंड से विभिन्न जिलों और दूसरे राज्यों के लिए 137 बसों का संचालन होता है। ये बसें पटना, भागलपुर, पुर्णिया, औरंगाबाद, बंगाल सहित पूरे राज्य के विभिन्न जिलों में चलती है। लॉकडाउन के कारण बसों का संचालन पूरी तरह से बंद हैं। बसों के पहिए थम गए हैं। बस स्टैंड में वीरानी छाई हुई है। वहीं आवाजाही बंद होने से सड़कें भी सुनसान हो गई है। बस आर्नस एसोसिएशन के संजय सिंह ने बताया कि लॉकडाउन के कारण यह दूसरी बार है जब बसों का संचालन पूरी तरह से बंद करना पड़ा। बसों के खड़े रहने से उनमें काम करते वाले 300 से ज्यादा ड्राइवर, कंडक्टर व हेल्पर बेकाम हो गए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना संक्रमण के कारण सरकार ने जो निर्णय लिया है उसमें सभी का सहयोग है। बताते चले कि सरकार ने 16 से 27 मई तक दो सप्ताह का पूर्ण रुप से लॉकडाउन किया है। जिसमें बसों के परिचालन पर पूरी तरह रोक लगा दिया गया है। वहीं अन्य वाहनों के परिचालन के लिए ई-पास को अनिवार्य कर दिया है। अब 27 के बाद सरकार समीक्षा करेगा उसके बाद यदि हालात ठीक हुए तो फिर बसों के परिचालन संबंध निर्णय ले सकती है।

इन्हें लेना होगा पास, 27 तक मिलेगा

जनवितरण प्रणाली की दुकानों को सुबह छह से तीन बजे तक खोलने का मिलेगा पास पेट्रोल पंप संचालक, रसोई गैस संचालक को समय की बाध्यता से मुक्त रखा गया है। फल, सब्जी, ग्रोसरी, खाद्यय सामग्री, दुध मिठाई दुकानदार तथा खाने-पीने वाली सामग्री के विक्रेता को सुबह छह से तीन बजे तक का मिलेगा पास माइनिंग में काम करने वाले लोगों को लिए समय की बाध्यता नहीं है। कंस्ट्रक्शन से जुडे लोगों को के लिए समय की बाध्यता नहीं है। भवन निमार्ण से जुड़ी सामग्री विक्रेता के लिए सुबह छह से तीन बजे तक का मिलेगा पास कृषि से जुड़े दुकानदारों को सुबह छह से तीन बजे तक का मिलेगा पास गैराज व वाहन बनाने वाले मेकेनिक के लिए समय की बाध्यता नहीं होगी सरकारी कर्मचारियों के लिए समय की बाध्यता नहीं होगी। बिजली, टेलिकॉम, पानी की सप्लाई, नगर निगम सेवा के लिए समय की बाध्यता नहीं है मीडिया, चिकित्सा, कुरियर, सिक्यूरिटी सर्विस के लिए समय की बाध्यता नहीं है।

इन्हें मिलेगा सिर्फ एक दिन का पास शादी के लिए हवाई और रेल यात्रा अंतिम संस्कार

     इन्हें नहीं है ई-पास की जरूरत सभी सरकारी, निजी अस्पताल में कार्यरत सभी तरह के कर्मचारी मेडिकल हॉल संचालक, उसमें कार्य करने वाले कर्मचारी ऑक्सीजन प्लांट में कार्यरत कर्मी ऑक्सीजन आपूर्ति एवं परिवहन में संलग्न कर्मी (बिना ई-पास के पहचान पत्र के साथ आवागमन कर सकेंगे)

       कैसे लेंगे ई-पास पास प्राप्त करने के लिए, एक आवेदक को पोर्टल epassjharkhand.nic.in पर क्लिक करना होगा। अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके पंजीकरण करना होगा। उसके बाद यात्रा के विकल्प (अंतर राज्य, अंतर-जिला) और उपलब्ध विकल्पों में से यात्रा के उद्देश्य का चयन करना होगा। ई-पास आवेदक के पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। - नोट - (प्राइवेट या सरकारी नौकरी पेशा या फिर दुकानदार पास का आवेदन करने के दौरान 27 मई तक की तारीख डालकर एक बार में ही पास ले सकते हैं। उन्हें बार-बार अप्लाई करने की जरूरत नहीं है)-

       इसे भी जान लीजिए राज्य के बाहर से हवाई, रेल, सड़क मार्ग से आने वालों को भी सरकार के पोर्टल Jharkhandtravel.nic.in पर अपना पंजीकरण कराना होगा। झारखंड में ट्रेन या हवाई यात्रा के लिए वैध फोटो आईडी और टिकट के साथ ई-पास की आवश्यकता होगी। राज्य में आने वाले सभी निजी वाहनों, टैक्सी को भी ई-पास प्राप्त करना होगा। जो वाहन दूसरे गंतव्यों के लिए जा रहे हैं और केवल झारखंड से गुजर रहे हैं तो उन्हें ई-पास लेने की आवश्यकता नहीं है। झारखंड आने के 72 घंटे में राज्य से बाहर जाने वाले को ई-पास और क्वारंटाइन की आवश्यकता नहीं होगी।

कुछ आवश्यक कार्यों से जुड़े लोगों को छोड़कर घर से बाहर निकलते ही पास की आवश्यकता पड़ेगी। जिनके पास ई-पास नहीं होगा तो फिर आवश्यक धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी। पास लेने में कोई परेशानी न हो इसके लिए ई-पास की प्रक्रिया को काफी आसान बनाया गया है।

-ओमप्रकाश यादव, जिला परिवहन पदाधिकारी

चेकिंग को बनाए गए 226 चेकनाका: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लॉकडाउन में सख्ती बरती जा रही है। लोग बेवजह घरों से बाहर नहीं निकलें इसके लिए पूरे जिले में बैरिकेडिंग किया गया है। प्रत्येक थाना क्षेत्र के प्रत्येक इलाके में बरिकेडिंग लगाकर पुलिस बल तैनात किया गया है। जो बेवजह घर से बाहर निकलने वालों को रोकने का काम करेगी। पूरे जिले में 226 जगहों पर चेकिंग होगी। सबसे अधिक झरिया में 21 जगहों पर और सबसे कम पूर्वी टुंडी थाना क्षेत्र में दो जगहों पर बैरेकेडिंग की गई है।इतने जगहों पर होगी चेकिंग : थाना क्षेत्र - बैरेकेडिंग धनबाद - 14 सरायढेला - 10बैंक मोड़ - 10झरिया : 21धनसा - 11 जोड़ापोखर - 12सुदामडीह - 08सिंदरी - 07बलियापुर - 14केंदुआडीह - 09कतरास - 13पुटकी - 13राजगंज - 05महुदा - 10मधुबन - 05बरोरा - 09तेतुलमारी - 05बाघमारा - 06गोविंदपुर - 09 टुंडी - 08पूर्वी टुंडी - 02निरसा - 08चिरकुंडा - 06कुमारधुबी-कालुबथान - 08मैथन - 03गलफरबाड़ी - 03पंचेत - 04

chat bot
आपका साथी