बोकारो में ऑक्सीजन संकट दूर करने के लिए SAIL की बड़ी पहल, सभी अस्पातलों को फ्री में O2

SAIL बोकारो स्टील प्रबंधन ने स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए बड़ी पहल की है। प्रबंधन ने बोकारो जिले के सभी अस्पतालों को मुफ्त में ऑक्सीजन देने का निर्णय लिया है। इस निर्णय से बोकारो में ऑक्सीजन का संकट समाप्त हो जाएगा।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 08:23 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 08:23 PM (IST)
बोकारो में ऑक्सीजन संकट दूर करने के लिए SAIL की बड़ी पहल, सभी अस्पातलों को फ्री में O2
कोरोना के कारण देश में मेडिकल ऑक्सीजन का संकट ( फाइल फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। कोरोना की दूसरी लहर के बीच देश में जारी ऑक्सीजन संकट को दूर करने के लिए स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ( SAIL) तारणहार की भूमिका में दिख रहा है। झारखंड के बोकारो समेत देश भर में स्थित SAIL के प्लांटों से हर रोज 1100 एमटी से ज्यादा मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। बोकारो से तो यूपी और एमपी समेत अन्य राज्यों के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है। इस बीच बोकारो स्टील प्रबंधन ने बड़ा फैसला लिया है। सेल प्रबंधन ने बोकारो जिले के सभी अस्पतालों को निश्शुल्क में ऑक्सीजन देने का निर्णय लिया है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि वैसे अस्पताल जिन्हें ऑक्सीजन की ज़रूरत है, वे अपना खाली सिलिंडर बोकारो स्टील प्लांट में मुफ्त में भरवा सकते है।

आपदा की इस घड़ी में बोकारो स्टील हर तरह से मदद के लिए तैयार

बोकारो स्टील प्लांट के निदेशक प्रभारी अमरेन्दु प्रकाश ने इस निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि आपदा की इस घड़ी में बोकारो स्टील प्लांट कोविड मरीज़ों की मदद के लिए तत्पर है और जिला प्रशासन के साथ मिलकर बोकारो के अस्पतालों में ऑक्सीजन की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार है। अपने खाली सिलिंडर में ऑक्सीजन भरवाने के लिए ऐसे अस्पतालों को पहले जिला प्रशासन से अपना आवेदन अग्रसारित कराना होगा, उसके पश्चात् बोकारो स्टील प्लांट में उनके सिलिंडर में ऑक्सीजन निश्शुल्क भरे जाएंगे। इस निर्णय से बोकारो के निजी अस्पतालों को तो राहत होगा ही बोकारो अब दूसरे जिले को और अधिक सिलिंडर से मदद कर सकेगा। विदित हो कि बोकारो में चार निजी बॉटलिंग प्लांट हैं। जहां से प्रत्येक दिन तीन सौ से पांच सौ सिलेंडर की रिफीलिंग होती है। अब यदि उनकी मांग बोकारो में नहीं होगी तो धनबाद, गिरिडीह व रामगढ़ जैसे जिलों को दे सकेंगे।

चार सौ मेडिकल सिलिंडर की है प्रतिदिन जरूरत

बोकारो जनरल अस्पताल में अपनी व्यवस्था है। ऐसे में जिले के सदर अस्पताल सहित सभी निजी अस्पतालों को मिलाकर लगभग चार सौ जंबो सिलिंडर की जरूरत होती है। जबकि उत्पादन 12 सिलिंडर का है। ऐसे में यह जरूरत यदि बोकारो इस्पात से पूरी होने लगे तो ये निजी कंपनियां झारखंड के तीन से चार जिलों की जरूरत को पूरा कर सकेंगी।

chat bot
आपका साथी