आरएस मोर कालेज में शुरू होगा स्टार्टअप सेल

आरएस मोर कालेज गोविदपुर में स्टार्टअप सेल की शुरुआत होगी। सेंटर फार इनोवेशन इंक्यूबेशन एंड एंटरप्रोन्योरशिप डेवलपमेंट की तैयारी शुरू हो गई है। बहुत जल्द बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के प्रभारी कुलपति सह छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त कमल जान लकड़ा इस सेंटर की शुरुआत करेंगे।

JagranPublish:Sat, 27 Nov 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 06:10 AM (IST)
आरएस मोर कालेज में शुरू होगा स्टार्टअप सेल
आरएस मोर कालेज में शुरू होगा स्टार्टअप सेल

जागरण संवाददाता, धनबाद : आरएस मोर कालेज गोविदपुर में स्टार्टअप सेल की शुरुआत होगी। सेंटर फार इनोवेशन, इंक्यूबेशन एंड एंटरप्रोन्योरशिप डेवलपमेंट की तैयारी शुरू हो गई है। बहुत जल्द बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल विवि के प्रभारी कुलपति सह छोटानागपुर प्रमंडल के आयुक्त कमल जान लकड़ा इस सेंटर की शुरुआत करेंगे। इस सेंटर की मदद से कालेज छात्र-छात्राएं अपना स्टार्टअप शुरू कर सकेंगे। पढ़ाई पूरी करने के बाद उन्हें रोजगार का विकल्प नहीं तलाशना होगा और न ही दूसरे शहरों में जाकर नौकरियां ढूंढ़नी होगी। धनबाद में एसएसएलएनटी महिला कालेज के बाद आरएस मोर कालेज दूसरा केंद्र होगा जहां स्टार्टअप सेल की शुरुआत होगी। एसएसएलएनटी महिला कालेज के स्टार्टअप सेल की शुरुआत महिला उद्यमिता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हुई है, जहां सिर्फ छात्राएं इस सेल से जुड़कर स्टार्टअप शुरू कर सकती हैं। आरएस मोर सेंटर पर छात्र और छात्रा दोनों को यह अवसर मिलेगा।

----

छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन शुरू

स्टार्टअप सेल से जुड़ने को इच्छुक छात्र-छात्राओं का कालेज में शुरू होनेवाले सेंटर फार इनोवेशन, इंक्यूबेशन एंड एंटरप्रोन्योरशिप डेवलपमेंट में रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुका है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र-छात्राएं अपना स्टार्टअप आइडिया शेयर करेंगे। स्टार्टअप शुरू करने को लेकर संबंधित विभाग से रजिस्ट्रेशन समेत अन्य प्रक्रियाओं में मदद मिलेगी। संस्थापक शांतनु बनर्जी ने बताया कि एसएसएलएनटी कालेज के बाद आरएस कालेज में स्टार्टअप सेल की जिम्मेदारी भी उन्हें सौंपी गई है। उन्होंने कहा कि स्टार्टअप शुरू करने वाले छात्र-छात्राओं को एमएसएमई से मदद का भी प्रयास करेंगे। ---- कालेज में स्टार्टअप सेंटर की स्थापना की तैयारी अंतिम चरण में है। रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या भी अच्छी है। बहुत जल्द इस सेंटर की शुरुआत होगी जिससे उद्यमिता को बढ़ावा मिलेगा। छात्रों के लिए स्वरोजगार के नये अवसरों का सृजन हो सकेगा।

डा. प्रवीण सिंह, प्राचार्य

आरएस कालेज, गोविदपुर