Happy Valentine Day 2021: पिछली बार से 20 फीसद बढ़ा गुलाब का दाम, खरीदारों की घटी संख्‍या

सात से 14 फरवरी एक सप्ताह प्रेम करने वालों के लिए होता। (जागरण)

एसएसपी असिम विक्रांत मिंज ने डियूटी में लापरवाही बरतने के आरोप में कतरास थाना के एक अवर निरीक्षक दो सहायक अवर निरीक्षक और एक पुलिसकर्मी को निलंबित करते हुवे उन्हें मुख्यालय में योगदान देने को कहा है। यह करवाई दो मामले में हुई है।

Atul SinghTue, 09 Feb 2021 05:54 PM (IST)

धनबाद, जेएनएन : सात से 14 फरवरी एक सप्ताह प्रेम करने वालों के लिए होता। जरूरी नहीं आपका वेलेंटाइन सिर्फ प्रेमिका ही हो, वो आपके माता-पिता, भाई-बहन, पति-पत्नी और बेटा-बेटी हो सकते हैं। 14 फरवरी को वेलेंटाइन डे मनाया जाएगा। सभी अपने वेलेंटाइन को खुश करने के लिए कई सारे तोहफे देते हैं। इनमें सबसे बेहतरीन तोहफा गुलाब को माना गया है।

धनबाद में कई फूल विक्रेताओं ने इस दिन को लेकर विशेष तैयारी कर रखी है। खासकर तौर पर गुलाब का फूल मंगवाया गया है। एरिया के हिसाब से गुलाब की बिक्री पर असर भी देखने को मिल रहा है। कहीं गुलाब की बिक्री हो रही है तो कहीं यह न के बराबर है।

धनबाद के बाजार में गुलाब स्टिक का रेट 15 से 40 रुपये तक है। पिछले वर्ष गुलाब स्टिक का दाम 10 से 30 रुपये था, इस बार 20 फीसद तक दाम में बढ़ोतरी हुई है। कोविड का असर वेलेंटाइन वीक पर भी दिख रहा है। पिछले वेलेंटाइन से तुलना करें तो रोज डे के दिन कम गुलाब बिके।

बरटांड़ बस स्टैंड के समीप फूल विक्रेता अमित मालाकार ने बताया कि पिछली फरवरी को 75 गुलाब की बिक्री हुई थी और इस बार 40 फीसद ही अभी तक बिक्री हुई है। आगे भी कम बिक्री होने की संभावना है। कोविड की वजह से ऐसा हो रहा है। बाजार में पैसे की कमी भी है। लोग ज्यादा बुके भी नहीं खरीद रहे। उनकी दुकान में चार से पांच बने बनाए बुके खराब हो रहे हैं। अगर ये सारे गुलाब वेलेंटाइन डे तक नहीं बिके तो आगे गुलाब नहीं मंगाएंगे।

धनबाद थाना के सामना फूल विक्रेता वेद कुमार मालाकर का कहना है कि बिक्री ठीक-ठाक चल रही है। सुबह कम और शाम के समय लोग फूल खरीदना अधिक पसंद करते हैं। पिछली बार से थोड़ी बिक्री कम हुई है। इस बार एक हजार गुलाब मंगाया था और 700 बिक चुका है। उनकी दुकान में तीन रंग के रोज हैं। इनकी कीमत 30 से 50 रुपये तक है। गुलाब काफी क्वालिटी अच्छी है। यह काफी दिन तक चलता है। कोलकाता और बेंगलुरु से गुलाब मंगवाते हैं।

प्रस्तुति : समृद्धि सिंह

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.