कर्ज चुकाने को बेच दिया नवजात

गरीबी लाचारी और विवशता एक परिवार के लिए ऐसा अभिशाप बन गया कि उस दंपती को कर्ज से मुक्ति के लिए अपना नवजात ही दे देना पड़ा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 26 Oct 2021 07:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:16 PM (IST)
कर्ज चुकाने को बेच दिया नवजात
कर्ज चुकाने को बेच दिया नवजात

संस, सिदरी-बलियापुर : गरीबी, लाचारी और विवशता एक परिवार के लिए ऐसा अभिशाप बन गया कि उसे अपने नवजात तक को बेचना पड़ गया। मामला गोशाला ओपी अंतर्गत टासरा बस्ती की है।

नीतू सिंह के मकान में किराएदार के रूप में अरुण यादव व उनकी पत्नी बसंती किस्कु रहते थे। वर्तमान में रांगामाटी इलाके में दोनों रह रहे हैं। अरुण चालक है। आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं थी। दो अगस्त को बसंती को एसएनएमएमसीएच में एक लड़का पैदा हुआ। जन्म से ही लड़का कमजोर था। बच्चे के इलाज पर उसकी मकान मालकिन नीतू ने लगभग 10 हजार रुपये खर्च किए। बच्चा जब घर आया तो नीतू ने अरुण से अपने रुपये की मांग की। अरुण पर नीतू का मकान भाड़ा भी बकाया था।

बकाया राशि चुका पाने में असमर्थ अरुण से नीतू ने उसका नवजात बच्चा ही मांग लिया। एक निजी एएनएम मीना देवी भी नीतू के संपर्क में थी। मीना ने दिल्ली की एक नि:संतान दंपती सलीम खान को 20 हजार रुपये लेकर बच्चा उसे दे दिया।

इसके बाद अरुण ने भी परिवार के साथ अपना घर बदल लिया और बलियापुर थाना अंतर्गत रांगामाटी में रहने लगा।

इतना होने के बाद भी नवजात मां नवजात शिशु के लिए दर-दर भटक रही थी। बसंती सोमवार की शाम बलियापुर थाना पहुंच गई और प्रभारी श्वेता कुमारी से न्याय की गुहार लगाने लगी। बसंती ने पति पर भी मारपीट करने व बच्चा बेचने में सहमति जताने का आरोप लगाया।

थाना प्रभारी श्वेता कुमारी बसंती को लेकर रात में गोशाला ओपी पहुंची। इस क्षेत्र का मामला होने के कारण प्रभारी से छानबीन का आग्रह किया। ओपी प्रभारी विकास महतो ने तत्काल नीतू व एएनएम मीना को हिरासत में लेकर पूछताछ की। मीना ने दिल्ली की नि:संतान दंपती सलीम को बच्चा बेच देने की बात कही। ओपी प्रभारी के समक्ष मीना ने सलीम से मोबाइल पर बातचीत की। सलीम ने बच्चे के स्वस्थ होने की जानकारी दी। कहा कि वह बच्चे को दिल्ली में ही सौंपेगा। बच्चे के साथ सिदरी नहीं जाएगा।

ओपी प्रभारी ने कहा कि मामले में नीतू, मीना व सलीम के खिलाफ भादवि की धारा 370 के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है। सहायक अवर निरीक्षक सीता राम के नेतृत्व में पुलिस की एक टीम दिल्ली प्रस्थान कर रही है, ताकि सलीम को हिरासत में लेकर बच्चे को वापस यहां लाया जा सके। पुलिस टीम के साथ बच्चे की मां बसंती, समाजसेविका सावित्री देवी और चुनकी देवी भी दिल्ली जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी