डेयरी फार्म जमीन को लेकर खाद कारखाना प्रबंधन व नगर निगम में ठनी

सिदरी वर्षो से बंद पड़े सिदरी बस्ती स्थित डेयरी फार्म के स्वामित्व को लेकर धनबाद नगर निगम और सिदरी खाद कारखाना प्रबंधन में ठन गई है। एक पखवाड़ा पूर्व खाद कारखाना प्रबंधन फार्म की संरचनाओं को काटकर उसका अधिग्रहण कर रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 05:28 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:12 AM (IST)
डेयरी फार्म जमीन को लेकर खाद कारखाना प्रबंधन व नगर निगम में ठनी
डेयरी फार्म जमीन को लेकर खाद कारखाना प्रबंधन व नगर निगम में ठनी

सिदरी : वर्षो से बंद पड़े सिदरी बस्ती स्थित डेयरी फार्म के स्वामित्व को लेकर धनबाद नगर निगम और सिदरी खाद कारखाना प्रबंधन में ठन गई है। एक पखवाड़ा पूर्व खाद कारखाना प्रबंधन फार्म की संरचनाओं को काटकर उसका अधिग्रहण कर रहा था। इसी बीच नगर निगम सिदरी अंचल की कार्यपालक अधिकारी मीना मिज डेयरी फार्म पहुंची और खाद कारखाना की संरचनाओं को काटनेवाली एजेंसी को काम करने से रोका और औजारों सहित सात गैस सिलेंडर को जब्त कर लिया। मीना ने सिदरी थाना में खाद कारखाना प्रबंधन पर बिना स्वीकृति के निगम की संपत्ति पर अवैध कब्जा करने की शिकायत की। सिदरी थाना प्रभारी ने इस संबंध में खाद कारखाना के सिदरी यूनिट प्रभारी रविकांत प्रसाद से जानकारी मांगी।

रविकांत ने बताया कि डेयरी फार्म पूर्व में अधिसूचित क्षेत्र समिति सिदरी को लीज पर दिया गया था। डेयरी फार्म की लीज वर्ष 1995 में समाप्त हो गई थी। अधिसूचित क्षेत्र समिति ने वर्ष 2000 में डेयरी फार्म की लीज रिन्यूवल के लिए खाद कारखाना प्रबंधन को पत्र दिया। खाद कारखाना प्रबंधन ने इसे रिजेक्ट कर दिया था। इस बीच हर्ल को प्राकृतिक गैस की आपूर्ति करनेवाली संस्था गेल को गैस टर्मिनल के निर्माण के लिए 3.71 एकड़ जमीन देने की करार हुई। गेल डेयरी फार्म की भूमि को चिह्नित कर चुका था। गेल को भूमि देने के लिए ही खाद कारखाना प्रबंधन डेयरी फार्म की जमीन पर दखल कर रहा था। रविकांत ने बताया कि बंद डेयरी फार्म की भूमि खाद कारखाना प्रबंधन की थी। इसके लिए किसी से इजाजत लेने की कोई जरूरत नही थी। सिदरी थाना प्रभारी को स्थिति के बारे अवगत करा दिया गया है।

chat bot
आपका साथी