सिफर करेगा रांची विवि के छात्र-छात्राओं को पीएचडी में मदद

धनबाद देश की शीर्ष शोध इकाई में शुमार केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सिफर) रांची विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को पीएचडी की पढ़ाई में मदद करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 04:40 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 04:40 AM (IST)
सिफर करेगा रांची विवि के छात्र-छात्राओं को पीएचडी में मदद
सिफर करेगा रांची विवि के छात्र-छात्राओं को पीएचडी में मदद

धनबाद : देश की शीर्ष शोध इकाई में शुमार केंद्रीय खनन एवं ईंधन अनुसंधान संस्थान (सिफर) रांची विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को पीएचडी की पढ़ाई में मदद करेगा। रांची विवि के छात्र सिफर आकर यहां की प्रयोगशाला में प्रैक्टिकल कर सकेंगे। प्रयोगशाला में मौजूद आधुनिक उपकरण की कार्य प्रणाली से रूबरू होने के साथ विशेषज्ञों की भी मदद ले सकेंगे। इसके लिए सिफर और रांची विवि के भूविज्ञान विभाग के बीच सोमवार को एमओयू हुआ। वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ. शेखर सी मांडे, सिफर निदेशक डॉ. प्रदीप कुमार सिंह और रांची विवि के कुलसचिव डॉ. एमसी मेहता की मौजूदगी में करार पर हस्ताक्षर हुआ।

सिफर निदेशक ने कहा कि झारखंड में भूविज्ञान के क्षेत्र में असीम संभावनाएं हैं। इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर भी तलाशे जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रांची विश्वविद्यालय के भूविज्ञान विभाग के छात्र छात्राओं को संस्थान परिसर में तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। प्रैक्टिकल ट्रेनिग के साथ-साथ सिफर के विज्ञानियों की ओर किए जा रहे शोध कार्यों की भी जानकारी हासिल कर सकेंगे। कहा कि शिक्षा, अनुसंधान और ज्ञान के विभिन्न क्षेत्रों में विस्तार के लिए आपस में मिलकर काम करेंगे। कार्मेल में नामांकन का परिचय सत्र शुरू, डिनोबिली ने जारी की 192 छात्रों की सूची

धनबाद : एलकेजी में नामांकन के लिए सोमवार से कार्मेल स्कूल में परिचय सत्र शुरू हुआ। नामांकन के लिए आवेदन करने वाले अभिभावकों को स्लॉट के हिसाब से स्कूल बुलाया जा रहा है और बच्चे और उनके अभिभावक से इंटरेक्ट किया जा रहा है। 21 तक परिचय सत्र चलेगा। उसके बाद नामांकन के लिए बच्चों का चयन किया जाएगा। वहीं दूसरी ओर डिनोबिली स्कूल ने लॉटरी व अन्य कोटे के तहत 192 बच्चों की लिस्ट जारी कर दी। अब इन बच्चों को स्कूल में आकर नामांकन लेना है।

chat bot
आपका साथी