भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के कारण स्पेशल ट्रेन स्थगित, श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर लिया गया फैसला Dumka News

भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए दुमका से लेह लद्दाख को जाने वाली स्पेशल ट्रेन को स्थगित कर दिया गया है। श्रमिकों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार ने यह फैसला लिया है।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Tue, 16 Jun 2020 07:02 PM (IST) Updated:Tue, 16 Jun 2020 07:02 PM (IST)
भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के कारण स्पेशल ट्रेन स्थगित, श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर लिया गया फैसला Dumka News
भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव के कारण स्पेशल ट्रेन स्थगित, श्रमिकों की सुरक्षा को लेकर लिया गया फैसला Dumka News

धनबाद, जेएनएन। भारत-चीन सीमा पर बढ़ते तनाव को देखते हुए दुमका से लेह, लद्दाख को जाने वाली स्पेशल ट्रेन को स्थगित कर दिया गया है। उपायुक्त राजेश्वरी बी ने प्रेस वार्ता में कहा कि श्रमिकों की सुरक्षा को देखते हुए राज्य सरकार की ओर से लेह, लद्दाख एवं अन्य सीमावर्ती क्षेत्रों में जाने वाली ट्रेन को स्थगित किया गया है। स्थिति सामान्य होते ही सरकार के आदेश के बाद ट्रेन जाएगी। राज्य सरकार सीमा सड़क संगठन से लगातार संपर्क में है। आपस में समन्वय स्थापित करने बाद  श्रमिकों को ले जाने वाली दूसरी ट्रेन को रवाना किया जाएगा।

जिले के सभी प्रखंड कार्यालय में श्रमिक लगातार निबंधन करवा रहे हैं। संथाल परगना से लगभग 1600 श्रमिकों को भेजा जाना था। जिसमें दुमका जिला से 962 श्रमिकों को शामिल किया गया था। श्रमिकों को वहां 15900 रुपये से 23000 रुपये तक मासिक मजदूरी मिलेगी। इसमें किसी बिचौलियों की कोई दखल नहीं होगी।

दरअसल, राज्य के संताल परगना के छह जिलों से अगले चार खेप में मजदूरों को बॉर्डर एरिया में सड़क निर्माण के लिए भेजा जाना था। सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) और राज्य सरकार के बीच हुए एमओयू के बाद श्रम नियोजन विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। विभागीय सूत्रों के अनुसार, आगामी 16, 20, 24 और 28 जून को संताल परगना के मजदूरों के अलग-अलग जत्थे को स्पेशल ट्रेन से दुमका से रवाना किया जाना था, लेकिन भारत-चीन सीमा पर तनाव को लेकर फिलहाल इसे स्थगित कर दिया गया है।

इससे पहले गोड्डा डीसी किरण पासी ने बताया था कि जिले के सभी प्रखंडों में श्रमिकों के निबंधन हेतु श्रम विभाग की ओर से शिविर का आयोजन किया जा रहा है। उक्त शिविर में क्षेत्र के वैसे श्रमिक जो सीमा सड़क संगठन के द्वारा सीमावर्ती क्षेत्रों मसलन लेह, लद्दाख, जम्मू कश्मीर आदि क्षेत्रों में सड़क निर्माण के कार्य में इच्छुक हैं, वे अपना निबंधन करा सकते हैं।

जिला प्रशासन ने सभी बीडीओ और सीओ को अपने क्षेत्र के श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन के लिए दिशा निर्देश दिया है। श्रमिकों का निबंधन कराने के बाद सूची तैयार कर संधारित किया जाना है। निबंधन के लिए मजदूरों को दो फ़ोटो व आधार कार्ड, बैंक अकाउंट की छाया प्रति लाना है। निबंधन के उपरांत उन श्रमिकों को आगामी 16 जून, 20 जून, 24 जून तथा 28 जून 2020 को दुमका रेलवे स्टेशन से संबंधित क्षेत्रों में सीमा सड़क संगठन के द्वारा ले जाया जाएगा।

भारत-चीन सीमा पर सड़क निर्माण के लिए शनिवार को दुमका से श्रमिकों का पहला जत्था भेजा गया था। इस दौरान राज्य के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन स्वंय दुमका स्टेशन पर मौजूद थे। उन्होंने हरी झंडी दिखाकर स्पेशल ट्रेन से श्रमिकों को विदा किया। इस दौरान रोजी-रोटी के लिए जा रहे श्रमिक भी देशप्रेम की भावना से लबरेज दिखे। लखन मांझी नाम के एक श्रमिक ने कहा कि हम सीमा पर सड़क बनाएंगे तभी तो हमारी फौज तोप लेकर चीन सीमा तक जाएगी।

chat bot
आपका साथी