Jharkhand Unlock 4.0: अभी नहीं चलेंगी बसें, एक से दूसरे जिले में निजी वाहनों से आवागमन के लिए ई-पास अनिवार्य

पुराना बाजार के व्यवसायी और पूर्व चैंबर अध्यक्ष सोहराब खान ने कहा कि पुराना बाजार जैसे इलाकों में सबसे अधिक ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं। जबकि ग्रामीण परिवहन ठप है। ऑटो द्वारा गांव से शहर आना महंगा है। जबकि बसें सस्ती पड़ती हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 12:18 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:12 PM (IST)
Jharkhand Unlock 4.0: अभी नहीं चलेंगी बसें, एक से दूसरे जिले में निजी वाहनों से आवागमन के लिए ई-पास अनिवार्य
धनबाद बस स्टैंड में खड़ी बसें ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। झारखंड में लॉकडाउन 1 जुलाई तक बढ़ा दिया गया है। पहले 24 जुलाई की सुबह 6 बजे तक लॉकडाउन था। विस्तारित लॉकडाउन ( 24 जून से 1 जुलाई) में झारखंड सरकार ने किसी तरह की छूट नहीं दी है। पहले से जारी छूट ही लागू करेगी। इस कारण झारखंड से दूसरे राज्यों में बसों का परिचालन नहीं होगा। साथ ही एक जिले से दूसरे जिले में भी बसों का परिचालन बंद करेगा। निजी वाहनों से परिवहन के लिए ई-पास अनिवार्य रहेगा। यानी धनबाद से कोई पड़ोस के बोकारो या गिरिडीह जिले में अपनी कार से जाना चाहता है तो उसे ई-पास बनवाना पड़ेगा। 

अनलॉक 4.0 में लोगों ने लगा रखी थी उम्मीद

झारखंड सरकार अनलॉक चार की तैयारी कर रही है। इस अनलॉक को लेकर शहर के व्यापरियों एवं ग्रामीणों को कुछ ज्यादा उम्मीदें हैं। व्यापारी और दुकानदार जहां दुकानदारी का समय बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, वहीं ग्रामीण परिवहन सेवा सुचारू करने की उम्मीद लगाए बैठें हैं। अब सरकार को निर्णय लेना है कि संभावित कोरोना की तीसरी लहर और वर्तमान स्थिति को देखते हुए जनता के लिए अनलॉक चार की घोषणा करे।

ग्रामीणों बसों का हो परिचालन

पुराना बाजार के व्यवसायी और पूर्व चैंबर अध्यक्ष सोहराब खान ने कहा कि पुराना बाजार जैसे इलाकों में सबसे अधिक ग्राहक ग्रामीण क्षेत्रों से आते हैं। जबकि ग्रामीण परिवहन ठप है। ऑटो द्वारा गांव से शहर आना महंगा है। जबकि बसें सस्ती पड़ती हैं। अंतर जिला बसों का परिचालन हो या ना हो, लेकिन जिले के अंदर बसों के परिचालन की अनुमति मिलनी चाहिए। उन्होंने कहा कि दुकानदारी का समय भी संध्या चार बजे से बढ़ाकर सात बजे तक किया जाना चाहिए। तोपचांची के ग्रामीण विष्णु दुबे ने कहा कि उनके प्रखंड से जिला मुख्यालय की दूरी करीब 40 किलोमीटर है। जरुरी काम के लिए भी आना जाना मुश्किल हो रहा है। बसों के परिचालन की अनुमति सरकार यदि देती है तो यह बेहतर होगा। 

संक्रमण की स्थिति नियंत्रित

बैंक मोड़ चैंबर ऑफ कॉमर्स अध्यक्ष प्रभात सुरोलिया ने बताया कि कोरोना संक्रमण की स्थिति अब काफी नियंत्रित हो चुकी है। ऐसे में जरुरी है कि व्यापार करने का भरपूर मौका सरकार दे। संध्या चार बजे तक के निर्धारित समय को बढ़ा कर रात्रि आठ बजे तक किया जाए। 

वीकेंड लॉक डाउन का पूरा समर्थन

धनबाद जिला के हर वर्ग ने वीकेंड लॉकडाउन का पूरा समर्थन किया है। सभी लोगों ने कहा कि वीकेंड लॉकडाउन अभी आगे भी चलना चाहिए। कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जरुरी है कि सप्ताह में 36 घंटे लोग अपने घरों में रहें।

chat bot
आपका साथी