यह ऑनलाइन सिस्टम जो न कराए... ई पॉस का लिंक कनेक्ट नहीं हुआ तो आरओबी पर लगा दी AePDS Shop

पीडीएस दुकानदार सीताराम मांझी की दुकान पर उपभोक्ता राशन के लिए पहुंच रहे थे। इंटरनेट नेटवर्क काम नहीं करने के कारण पीडीएस सर्वर से ई-पास लिंक नहीं हो रहा था। उपभोक्ता बात मानने को तैयार नहीं थे। राशन के लिए दुकानदार पर दबाव बना रहे थे।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 05:47 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 05:47 PM (IST)
यह ऑनलाइन सिस्टम जो न कराए... ई पॉस का लिंक कनेक्ट नहीं हुआ तो आरओबी पर लगा दी AePDS Shop
निरसा के कुड़कुड़ी रेल ओवर ब्रिज पर राशन के लिए खड़े उपभोक्ता ( फोटो जागरण)।

कालूबथान, जेएनएन। यह ऑनलाइन का जमाना है। हर सरकारी काम के लिए इंटरनेट नेटवर्क चाहिए। नेटवर्क नहीं तो कोई काम नहीं। अब धनबाद जिले के कलियासोल प्रखंड के नाड़ीपहाड़ी गांव में पीडीएस दुकान का किस्सा ही जान लीजिए। पीडीएस दुकानदार सीताराम मांझी की दुकान पर उपभोक्ता राशन के लिए पहुंच रहे थे। इंटरनेट नेटवर्क काम नहीं करने के कारण पीडीएस सर्वर से ई-पास लिंक नहीं हो रहा था। उपभोक्ता बात मानने को तैयार नहीं थे। राशन के लिए दुकानदार पर दबाव बना रहे थे। आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से शिकायत कर रहे थे। अंत में नेटवर्क हासिल करने का सीताराम ने बहुत आसान तरीका निकाल लिया। वह ई-पास और पीडीएस दुकान का खाता लेकर धनबाद-हावड़ा रेल खंड पर कुड़कुड़ी रेल ओवर ब्रिज पर बैठ गया। चूंकि रेल ओवर ब्रिज काफी ऊंचा है। वहां ई-पास को इंटरनेट नेटवर्क मिल गया। इसके बाद ई-पास में अंगूठा लगवाकर उपभोक्ताओं को राशन दिया गया।

नाड़ीपहाड़ी से कुड़कुड़ी की दूरी 1 किलोमीटर

कलियासोल प्रखंड क्षेत्र के नाड़ीपहाड़ी गांव में जन वितरण प्रणाली दुकानदार सीताराम मांझी की दुकान में ई-पॉस मशीन मे लिंक नहीं रहने के कारण एक सप्ताह से उपभोक्ताओं को काफी परेशानी हो रही है। लिंक नहीं रखने के कारण उपभोक्ताओं को राशन नहीं मिल पा रहा था। सोमवार को दुकानदार लिंक कनेक्ट करने के लिए नाड़ीपहाड़ी से एक किलोमीटर दूर कुड़कुड़ी ओवरब्रिज पहुंच पड़ा। देखा कि वहां लिंक मिल रहा है। वहीं लोगों का अंगूठा लगवा कर दुकान से राशन देना शुरू किया। लेकिन वह भी अधिक देर तक नहीं चल पाया। थोड़ी ही देर में मशीन का बैटरी बार-बार डाउन होने लगा। बैटरी डाउन होने के बाद उपभोक्ता ई-पास को लेकर चार्ज करने दूसरे गांव चला गया। चार्ज कर लाैटा तब तक उपभोक्ता धूप में पुल पर खड़े रहे।

ट्रांसफार्मर खराब होने के कारण नाड़ी पहाड़ी में बिजली नहीं

दुकानदार को नाड़ीपहाड़ी में दो दिन से ट्रांसफार्मर खराब रहने के कारण मशीन को चार्ज करने के लिए अन्य गांव जान पड़ रहा है जिससे काफी देर भी हो रही है। उपभोक्ता कल्याणा बनर्जी, सुचित्रा राय,झरना दत्ता, हपना सोरेन, अम्वाई हांसदा, रोबिन गोस्वामी,भरत सिंह ने बताया कि एक तो लाकडाउन के कारण आर्थिक तंगी है। ऊपर से लगातार हो रही बारिश ओर एक सप्ताह से दुकान का चक्कर लगाते हुए हम परेशान हो गए है। घर मे खाने के लिए अनाज का दाना तक समाप्त हो गया है। आखिर यह दुख हम किसे सुनाए। इस संबंध में एमओ सुबोध कुमार सिंह से पूछने पर बताया कि दुकानदार निरसा प्रखंड कार्यालय आकर मुलाकात करे। कोई समाधान निकालूंगा।

chat bot
आपका साथी