रेलवे कर्मचारियों को झटका, नहीं मिलेगा टीए, ओटी और रात्रि भत्ता

रेलवे ने अपने कर्मचारियों को तगड़ा झटका दे दिया है। अब उन्हें यात्रा भत्ता ओवर टाइम भत्ता और रात्रि ड्यूटी भत्ता से हाथ धोना होगा। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि भत्तों के भुगतान की नौबत ही नहीं आएगी। पूर्व मध्य रेल ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। मुख्यालय का आदेश धनबाद समेत जोन के सभी रेल मंडलों के लिए प्रभावी होगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:30 AM (IST)
रेलवे कर्मचारियों को झटका, नहीं मिलेगा टीए, ओटी और रात्रि भत्ता
रेलवे कर्मचारियों को झटका, नहीं मिलेगा टीए, ओटी और रात्रि भत्ता

तापस बनर्जी, धनबाद : रेलवे ने अपने कर्मचारियों को तगड़ा झटका दे दिया है। अब उन्हें यात्रा भत्ता, ओवर टाइम भत्ता और रात्रि ड्यूटी भत्ता से हाथ धोना होगा। ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि भत्तों के भुगतान की नौबत ही नहीं आएगी। पूर्व मध्य रेल ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया है। मुख्यालय का आदेश धनबाद समेत जोन के सभी रेल मंडलों के लिए प्रभावी होगा।

रात्रि ड्यूटी भत्ता समेत दूसरे भत्ते को लेकर लंबे समय से कर्मचारी नाराज हैं। इस मामले में 13 और 14 सितंबर को पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक के साथ हुई ईस्ट सेंट्रल रेलवे कर्मचारी यूनियन की स्थायी वार्ता तंत्र की बैठक में गंभीर चर्चा हो चुकी है। यूनियन के जोनल अध्यक्ष और महासचिव ने भत्तों के भुगतान से जुड़े मामले से महाप्रबंधक को अवगत कराया था। खास तौर पर कोविड काल के दौरान कर्मचारियों को भत्ते के भुगतान की सिफारिश की गई थी। इस मामले की समीक्षा के बाद रेलवे के कार्मिक विभाग ने इससे जुड़ा आदेश जारी कर दिया। प्रधान मुख्य कार्मिक अधिकारी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि प्रशासनिक इकाईयों से कर्मचारियों के ड्यूटी रोस्टर या उनके तैनाती आदेश उनकी संख्या के अनुसार निर्धारित किए जाएं ताकि रात्रि ड्यूटी भत्ता, ओवर टाइम भत्ता और यात्रा भत्ता की नौबत ही न आए। खर्च कम करने और वित्तीय अनुशासन बनाए रखने के लिए इसकी हर स्तर पर निगरानी भी होगी।

बेहद जरूरी होने पर दिया जाएगा काम, समय पर भुगतान

रेलवे ने यह भी साफ कर दिया है कि बेहद जरूरी होने पर ही प्रशासनिक आवश्यकता के अनुसार कर्मचारियों से काम लिए जाएंगे। ऐसी परिस्थितियों में उन्हें ओवर टाइम, टीए और रात्रि ड्यूटी भत्ता का भुगतान तत्काल बिना किसी रुकावट के किया जाएगा। रेलवे के इस फैसले से कर्मचारियों को आर्थिक नुकसान झेलना होगा।

chat bot
आपका साथी