Coronavirus Vaccination in Dhanbad: टीकाकरण के लिए पूरा जिला आगे, एसएनएमएमसीएच पीछे

टीकाकरण केंद्र पर एक सत्र में एक सौ लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि भारी भीड़ होने पर इसे 150 तक बढ़ाया जा रहा है। एक केंद्र पर पांच अलग-अलग वैक्सीनेशन टीम बनाई गई है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 14 Feb 2021 04:39 PM (IST) Updated:Sun, 14 Feb 2021 04:39 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Dhanbad: टीकाकरण के लिए पूरा जिला आगे, एसएनएमएमसीएच पीछे
धनबाद जिले में कोरोना टीकाकरण का दर 80 प्रतिशत के आसपास ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना वैक्सीन को लेकर पूरे जिले में टीकाकरण का दर जहां 80 फीसद के आसपास चल रहा है, वहीं जिला के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल  एसएन एमएमसीएच में 50 प्रतिशत से ऊपर लक्ष्य नहीं पहुंच रहा है। दरअसल, मेडिकल कॉलेज में कोरोना वैक्सीन के को- वैक्सीन का टीका लगाया जा रहा है। को - वैक्सीन को लेकर कई तरह की अफवाह फैलने के कारण यह लक्ष्य विभाग पीछे चल रहा है। हालांकि अफवाह को लेकर लगातार विभाग जागरूक कर रहा है। दूसरी ओर जिले में कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज का दौर भी शुरू हो गया है। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी चिकित्सा प्रभारियों को निर्देश भेजा है। साथ ही लाभुकों के मोबाइल पर भी मैसेज जा रहा है। ताकि समय पर अपना दूसरा डोज जरूर लें।

दूसरा डोज में चुके नहीं, समय पर लें

सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास ने उन सभी लाभुकों से अपील की है, जिन्होंने अपना पहला डोज लिया है। अब उन्हें इस समय और तिथि और स्थान पर दूसरा डोज लेने की अपील की है। उन्होंने कहा है कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण तभी सफल हो सकता है, जब पहला और दूसरा डोज समय पर लिया जाए, इससे कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। उन्होंने कहा है सभी लाभुकों के मोबाइल पर मैसेज आ रहा है। किसी भी जरूरी काम छोड़कर पहले दूसरा डोस जरूर लें।

एक सत्र में एक सौ लोगों को ठेका देने का लक्ष्य

टीकाकरण केंद्र पर एक सत्र में एक सौ लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। हालांकि भारी भीड़ होने पर इसे 150 तक बढ़ाया जा रहा है। एक केंद्र पर पांच अलग-अलग वैक्सीनेशन टीम बनाई गई है। भीड़ बढ़ने और जरूरत होने पर सभी 5 टीम एक साथ मिलकर काम कर सकती है। जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ विकास राणा ने बताया कि जिला में अभी तक कहीं से कोई साइड इफेक्ट का मामला नहीं आया है। वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है। कुछ माह के भीतर ही आम लोगों के लिए भी टीका उपलब्ध होगा।

chat bot
आपका साथी