लॉकडाउन में 70 फीसद कम हुई शराब की बिक्री; खरीद बिक्री पर दिखा असर Dhanbad News

राज्य में कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानेां के साथ ही अंग्रेजी और देशी शराब की दुकानें खोली गई हैं। बीते 15 दिनों में अंग्रेजी और देशी शराब की बिक्री पर बुरा असर पड़ा है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 03:44 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 03:44 PM (IST)
लॉकडाउन में 70 फीसद कम हुई शराब की बिक्री; खरीद बिक्री पर दिखा असर Dhanbad News
राज्य में कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : राज्य में कोरोना के संक्रमण को कम करने के लिए आंशिक लॉकडाउन लगाया गया है। आवश्यक वस्तुओं की दुकानेां के साथ ही अंग्रेजी और देशी शराब की दुकानें खोली गई हैं। बीते 15 दिनों में अंग्रेजी और देशी शराब की बिक्री पर बुरा असर पड़ा है। एक अनुमान के मुताबिक करीब 70 फीसद तक शराब की खरीद-बिक्री में गिरावाट आयी है।

धनबाद जिले के बाद करें तो यहां अंगेजी शराब की 105 दुकानें हैं। इन दुकानों का बिक्री कोटा अलग-अलग निर्धारित है। औसतन प्रतिदिन एक दुकान को दो लाख रुपये की शराब बेचने का लक्ष्य दिया गया है। राज्य में लॉक डाउन लगने के बाद दो दिनों तक शराब की खरीद-बिक्री में तेजी तो थी, लेकिन उसके बाद लगातार गिरावाट आने लगी।

आज यह आंकड़ा 70 फीसद तक पहुंच गया है। इस मामले को लेकर दुकानदार बताते हैं कि आंशिक लॉक डाउन के कारण दुकान खोलने और बंद करने के समय को लेकर यह स्थिति उत्पन्न हुई है। दोपहर दो बजे तक ही दुकान खोलने का आदेश है। ऐसे में जो शाम को खरीदारी होती थी, वह पूरी तरह से प्रभावित हो चुकी है। दुकानदारों ने बताया कि प्रतिदन अंग्रजी शराब दुकानों को उनके लक्ष्य के अनुरूप माल की आपूर्ति कर दी जाती है। इसी हिसाब से दुकानों को राजस्व भी चुकाना होता है। सेल नहीं है, लेकिन राजस्व की राशि उन्हें जमा करानी पड़ रही है।

बार भी बंद : जिले के सभी बार भी बंद हैं। इन बार से भी अंग्रेजी शराब की अच्छी बिक्री होती थी। आंशिक लॉकडाउन के कारण बार का रेस्तरां से होम डिलिवरी का आदेश था, लेकिन बार सचालकों ने इसे बंद कर दिया। संचालकों का कहना है कि रेस्तरां चलाने में जो खर्च आएगा वह भी उन्हें नहीं मिल पाता। इससे बेतहर बार को बंद कर दिया गया।

अवैध शराब का कारोबार बढ़ा : अंगेजी शराब दुकानों का समय निर्धारित किए जाने के बाद से अंग्रेजी शराब का अवैध कारोबार बढ़ गया है। शहरी के होटलों से इनकी आपूर्ति हो रही है। स्टेशन रोड में किसी बिरू नामक युवक इसका अवैध कारोबार करता है। इसी प्रकार से चांदमारी रोड के एक होटल से अवैध रूप से शराब बेची जाती है। वहीं करकेंद्र पनशाला, करकेंद के पास स्थित एक रेस्तरां और केंदुआ पुल के दो होटलों से अवैध शराब की खरीद बिक्री हो रही है।

वर्जन

दुकानों के समय निर्धारण के कारण यह स्थिति उत्पन्न हुई है। जहां भी अवैध रुप से शराब की बिक्री हो रही है। उसके खिलाफ छापामारी की जाएगी।

- महेंद्र राम, निरीक्षक उत्पाद विभाग धनबाद

chat bot
आपका साथी