Corona Vaccination: धनबाद में टीकाकरण का दूसरा दाैर शुरू, लाभुकों में दिख रहा उत्साह

Corona Vaccination in Dhanbad कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण का राष्ट्रव्यापी अभियान का दूसरा चरण 1 मार्च से पूरे देश के साथ धनबाद में भी शुरू हुआ। आमजनों में 60 से अधिक और 45 साल से ज्यादा उम्र के गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को टीका लग रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 01:56 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 02:05 PM (IST)
Corona Vaccination: धनबाद में टीकाकरण का दूसरा दाैर शुरू, लाभुकों में दिख रहा उत्साह
धनबाद सदर अस्पताल में लाभुक को टीका लगाती नर्स ( फोटो जागरण)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना से बचाव के लिए टीकाकरण का दूसरा राष्ट्रव्यापी अभियान 1 मार्च से शुरू हो गया है। देश के साथ ही धनबाद में भी सोमवार को अभियान के तहत धनबाद में टीकाकरण शुरू हुआ। धनबाद के सदर अस्पताल, सभी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, कार्मिक नगर स्थित जिम्स अस्पताल, बरटांड स्थित जालान अस्पताल और जोड़ाफाटक रोड स्थित पाटलिपुत्र नर्सिंग होम में टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। यहां पर 60 वर्ष से अधिक उम्र और 45 वर्ष से ज्यादा उम्र के गंभीर रोगियों को टीका लगाया जा रहा है। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में टीका लगाया जा रहा है तो प्राइवेट अस्पतालों में टीके की शुल्क 250 रुपये निर्धारित की गई है। 

रेलवे में आरक्षण की तरह टीकाकरण की व्यवस्था

जिला टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. विकास राणा ने बताया कि जिस प्रकार से रेलवे में टिकट के लिए आरक्षण और तत्काल की व्यवस्था होती है, ठीक उसी प्रकार कोरोना वैक्सीन के लिए भी तीसरे चरण में व्यवस्था की गई है। इसके तहत 60 वर्ष से ऊपर के लोग सीधे टीकाकरण केंद्र पर आकर ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। वे इसके कुछ देर बाद टीका ले सकते हैं। इसके लिए आधार कार्ड और मोबाइल नंबर अनिवार्य होगा। वही 50 से 59 वर्ष के बीच के लोग भी किसी भी केंद्र में जाकर तत्काल सेवा के तहत रजिस्ट्रेशन करवा कर टीका ले सकते हैं। कुछ लोग रजिस्ट्रेशन करवा कर बाद में टीका लेना चाहते हैं। उनके लिए भी यह व्यवस्था रहेगी, यानी तीन तरह की व्यवस्था टीका के लिए की गई है। कोई भी लाभुक www.cowin.gov. in पर रजिस्ट्रेशन करा सकता है।  

एप से भी टीका के लिए कर सकते हैं आवेदन

कुछ दिनों में आरोग्य सेतु एप से भी लाभुक टीका के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसके लिए उनके मोबाइल पर सरकारी या निजी अस्पताल का ऑप्शन आएगा। इसके बाद अपना लोकेशन बताना होगा। सबसे नजदीक टीकाकरण केंद्र के बारे में सूचना दी जाएगी। निजी अस्पताल ऑप्शन पर टीका के लिए 250 रुपये देने होंगे। सोमवार को टीकाकरण के दाैरान धनबाद सदर अस्पताल में लाभुकों की अच्छी-खासी भीड़ उमड़ी। लाभुकों का उत्साह देखते ही बन रहा था। 

आयुष्मान से निबंधित है 31 अस्पताल

डॉ. राणा ने बताया कि आयुष्मान भारत से धनबाद में 31 अस्पताल निबंधित है। फिलहाल तीन निबंधित अस्पताल में टीकाकरण की व्यवस्था तीसरे चरण के लिए शुरू की जा रही है। लाखों की संख्या को देखते हुए इन सभी 31 निजी अस्पतालों में भी केंद्र खोले जाएंगे। 

सरकारी अस्पताल में टीका के लिए नहीं देने होंगे पैसे

डॉ. राजकुमार सिंह ने बताया कि लाभुक को अस्पताल चुनने का अधिकार होगा कि वह सरकारी में जाएं या निजी में। धनबाद के सदर अस्पताल सहित सभी आठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में टीका बिल्कुल निश्शुल्क लगाए जाएंगे। 

सामाजिक सुरक्षा पेंशन रिकॉर्ड से निकाले जाएंगे नाम

डॉ. राजकुमार ने बताया कि 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों के नाम के लिए सभी आंगनबाड़ी कर्मियों, सहिया प्रखंड के प्रभारियों को कहा गया है। इसके साथ ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना से जुड़े बुजुर्गों का नाम लिस्ट से दिया जाएगा। 

45 से 59 वर्ष के बीमार लोगों को मिलेगा टीका

45 से 59 वर्ष के लोग जिनका इलाज चल रहा है उन्हें टीका दिया जाएगा। ऐसे मरीज किसी भी सरकारी या प्राइवेट डॉक्टर की पर्ची लेकर टीकाकरण केंद्र पर आएंगे। साथ ही आधार कार्ड भी लाना होगा। डॉक्टर की पर्ची और आधार कार्ड दिखाकर वह अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। यदि चाहे तो तत्काल उन्हें टीका भी लगाया जाएगा। 

45 साल से ज्यादा उम्र के मरीजों की श्रेणी शुगर मरीज रक्तचाप सामान्य कैंसर हृदय रोगी स्वांस तंत्र संबंधी मरीज किडनी के मरीज लीवर के मरीज एचआइवी के मरीज एसिड पीडि़त स्किल सेल एनीमिया और प्लास्टिक एनीमिया के मरीज

chat bot
आपका साथी