SAIL: बोकारो स्टील प्लांट के ठेका कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! वेतनमान में होगी वृद्धि

SAIL बीएसएल में प्रत्येक वर्ष अप्रैल और अक्टूबर में ठेका श्रमिकों का वीडीए बढ़ाने का प्रविधान है। इस छमाही में खाद्य पदार्थ समेत अन्य दैनिक वस्तुओं की कीमतों में इजाफा होने से ठेका श्रमिकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 05:03 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 05:03 PM (IST)
SAIL: बोकारो स्टील प्लांट के ठेका कर्मचारियों के लिए खुशखबरी ! वेतनमान में होगी वृद्धि
स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथारिटी आफ इंडिया लिमिटेड ( SAIL) बोकारो इस्पात संयंत्र ने अपने यहां कार्यरत ठेका श्रमिकों के महंगाई भत्ते में वृद्धि का निर्णय लिया है। नई दर एक अक्टूबर 2021 से प्रभावी होगी। प्रबंधन के निर्णय से कंपनी में कार्यरत लगभग 25 हजार ठेका श्रमिक लाभान्वित होंगे। यही नहीं, श्रमिकों के वेतन के निर्धारण के लिए अलग-अलग ग्रेड तय किए गए हैं। इसमें ए कैटेगरी और जनरल कैटेगरी को अलग-अलग राशि भुगतान की नीति तय की गई है।

मालूम हो कि बीएसएल में प्रत्येक वर्ष अप्रैल और अक्टूबर में ठेका श्रमिकों का वीडीए बढ़ाने का प्रविधान है। इस छमाही में खाद्य पदार्थ समेत अन्य दैनिक वस्तुओं की कीमतों में इजाफा होने से ठेका श्रमिकों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की जा रही है। इस संबंध में राज्य सरकार की ओर से आदेश जारी होने के बाद बीएसएल का ठेका मजदूर प्रकोष्ठ श्रमिकों को महंगाई भत्ते के भुगतान की प्रक्रिया शुरू करेगा।

बढ़ोतरी के बाद यह होगी वीडीए मद की राशि: बोकारो इस्पात संयंत्र में ठेका श्रमिकों का वीडीए बढ़ाए जाने के बाद जनरल कैटेगरी के अकुशल कामगारों को प्रतिदिन के हिसाब से कुल 52.52 रुपये, अद्र्ध कुशल कामगार को 54.26 रुपये, कुशल कामगार को 73.43 रुपये तथा अति कुशल कामगार को 98.24 रुपये का भुगतान किए जाने की योजना है। वहीं ए कैटेगरी की बात करें तो अकुशल कामगार को 980.57 रुपये, अद्र्ध कुशल कामगार को 1,054.80 रुपये, कुशल कामगार को 1385.35 रुपये तथा अति कुशल कामगार को 1598.81 रुपये मिलने की गुंजाइश है।

chat bot
आपका साथी