SAIL: बोकारो स्टील में अब पूरे सिस्टम की निगरानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से

नया प्रयोग बोकारो स्टील प्लांट के स्टील उत्पादन में होने जा रहा है। ब्लास्ट फर्नेस सिंटर प्लांट और हॉट स्ट्रिप मिल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का प्रयोग होगा। जो कि स्टील उत्पादन की प्रक्रिया को डिजिटल करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होने वाला है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 14 Nov 2021 05:19 PM (IST) Updated:Sun, 14 Nov 2021 05:19 PM (IST)
SAIL: बोकारो स्टील में अब पूरे सिस्टम की निगरानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से
बोकारो स्टील प्लांट में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का प्रयोग।

जागरण संवाददाता, बोकारो। चाहे वह स्पेश तकनीक हो या स्वास्थ्य विज्ञान अब तक इस दिशा में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की बातें आम थी। अब नया प्रयोग बोकारो स्टील प्लांट के स्टील उत्पादन में होने जा रहा है। सेल-बोकारो स्टील प्लांट के ब्लास्ट फर्नेस, सिंटर प्लांट और हॉट स्ट्रिप मिल में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तकनीक का प्रयोग होगा। जो कि स्टील उत्पादन की प्रक्रिया को डिजिटल करने की दिशा में मील का पत्थर साबित होने वाला है। यह काम हैदराबाद की कंपनी मिंटो एआइ को दिया गया है। कंपनी के सहयोग से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित प्रेडिक्टिव मानिटरिंग सिस्टम के परीक्षण की शुरुआत की गई है। इस परीक्षण के तहत सिंटर प्लांट की कोल्ड स्क्रीन मोटर, ब्लास्ट फर्नेस में सामग्री वितरण के लिए रोटेशन मोटर और हाट स्ट्रिप मिल में क्रेन मेन होइस्ट मोटर्स जैसे उपकरणों पर करंट आधारित स्मार्ट सेंसर लगाए गए हैं ।

कैसे काम करेगा सिस्टम

जो मेसर्स मिंटो एआई के प्लेटफार्म औद्योगिक आईओटी स्पाइडरसेंस पर काम करते हैं । ये सेंसर प्लांट में कार्यरत इंजीनियरों और आपरेटरों को आपरेशनल इंटेलिजेंस प्रदान करने के लिए एआई, डीप प्रोसेस नालेज और फिजिक्स का उपयोग करते हैं । जो अनुरक्षण आधारित प्रेडिक्टिव मानिटरिंग तथा अलर्ट की योजना बनाने में सहायता प्रदान करता है। प्रेडिक्टिव मानिटरिंग सिस्टम के माध्यम से आंकड़ों का संग्रहण प्रारंभ हो गया। जिसका उपयोग अलर्ट और एनालिटिक्स बनाने के लिए एल्गोरिथम में किया जाएगा। कालांतर में बोकारो स्टील प्लांट को इस अत्याधुनिक सिस्टम का व्यापक लाभ मिलेगा और उत्पादन, उत्पादकता, अनुरक्षण और गुणवत्ता में बेहतरी आएगी।

क्या होगा फायदा

बोकारो स्टील आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के उपयोग के बारे में जानकारों का कहना है कि इससे संयंत्र के संचालन प्रणाली में समय पर अनुरक्षण अर्थात मरम्मत का कार्य हुआ करेगा। कोई भी मशीन या उपकरण की वर्तमान स्थिति , किसी भी प्रकार की भविष्य में होने वाली समस्या से यह सिस्टम अवगत कराने का काम करेगा। इससे अचानक आने वाली खराबी व ब्रेक डाउन जैसी समस्या से निजात मिलेगी। तब लक्ष्य के अनुरूप उत्पादन हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी