SAIL: कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए खुशखबरी ! पेंशन मद में मिले 1430 करोड़, इस दिन से खाते में जाएगी राशि

SAIL सेल में अधिकारी और कर्मचारी के पेंशन के लिए सेल पेंशन ट्रस्ट बनाया गया है जैसा टाटा स्टील में भी है। सेल पेंशन ट्रस्ट के जरिए पीएफ की राशि जमा की जाती है निवेश किया जाता है। इसके लिए प्रबंधन ने राशि जारी कर दी है।

By MritunjayEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:52 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 07:18 AM (IST)
SAIL: कर्मचारियों-अधिकारियों के लिए खुशखबरी ! पेंशन मद में मिले 1430 करोड़, इस दिन से खाते में जाएगी राशि
सेल में पेंशन पर प्रबंधन और मजदूर संगठनों में समझौता ( सांकेतिक फोटो)।

जागरण संवाददाता, बोकारो। स्टील अथारिटी आफ इंडिया (सेल) में दो तरह की पेंशन योजना चल रही है। नए अधिकारी या कर्मचारी को राष्ट्रीय पेंशन योजना से जोड़ा गया है तो पुराने कर्मचारी सेल पीएफ ट्रस्ट के जरिए भविष्य निधि की राशि जमा कर रहे हैैं। बुधवार को नई दिल्ली में सेल प्रबंधन और मान्यता प्राप्त पांच ट्रेड यूनियनों के प्रतिनिधियों के बीच पेंशन के मसले पर समझौता किया गया। राष्ट्रीय पेंशन योजना के दायरे में आने वाले अधिकारी और कर्मचारी के लिए 1430 करोड़ रुपये दिए गए। यह रकम राष्ट्रीय पेंशन योजना से जुड़े अधिकारी एवं कर्मचारी के बैैंकों में खुले पीएफ खाता में चली गई। सेल पेंशन ट्रस्ट को भी 1900 करोड़ देने पर सहमति बन गई। अब लंबे कालखंड तक सेल में पेंशन के मसले पर प्रबंधन और यूनियन को समझौता वार्ता की जरूरत नहीं होगी।

टाटा स्टील की तरह सेल में पेंशन ट्रस्ट

सेल में अधिकारी और कर्मचारी के पेंशन के लिए सेल पेंशन ट्रस्ट बनाया गया है जैसा टाटा स्टील में भी है। सेल पेंशन ट्रस्ट के जरिए पीएफ की राशि जमा की जाती है, निवेश किया जाता है। साल भर पहले सेल प्रबंधन ने नए अधिकारी और कर्मचारी के लिए राष्ट्रीय पेंशन योजना अनिवार्य कर दिया है। सेल के देशभर के प्लांट में 70 हजार अधिकारी एवं कर्मचारी कार्यरत है। इनमें 39 हजार लोग राष्ट्रीय पेंशन योजना से जुड़ चुके हैैं। शेष लोगों के पीएफ का प्रबंधन सेल पेंशन ट्रस्ट के जरिए हो रहा है। सेल पेंशन ट्रस्ट को मिलने वाले 1900 करोड़ रुपये उन कर्मचारियों के लिए सुरक्षित रखे जाएंगे जिन्होंने राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत बैैंक खाता नहीं खोला है। राष्ट्रीय पेंशन योजना से जुड़े कर्मचारी शुक्रवार से अपने पीएफ खाता की अद्यतन जानकारी ले सकते हैैं।

चेयरमैन की माैजूदगी में हुआ समझौता

पेंशन के मसले पर हुई समझौता वार्ता में सेल अध्यक्ष सोमा मंडल, तकनीकी निदेशक एचएन राय, वित्त निदेशक अमित सेन, बोकारो इस्पात संयंत्र के प्रभारी निदेशक अमरेंद्रू प्रकाश, कार्यकारी निदेशक (कार्मिक) केके ङ्क्षसह, दुर्गापुर इस्पात संयंत्र के सीईओ एवी कमलाकर के अलावा मान्यता प्राप्त ट्रेड यूनियन इंटक, एटक, भारतीय मजदूर संघ, सीटू एवं हिंद मजदूर सभा के प्रतिनिधि शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी