SAIL: सेल के कर्मचारियों को जुलाई से बढ़कर मिलेगा वेतन !, पेंशनर्स भी होंगे लाभान्वित होंगे

SAIL लेबर ब्यूरों प्रत्येक तीन माह पर बाजार की स्थिति को देखते हुए सेलकर्मियों के डीए में बढ़ोतरी व कटौती करती आ रही है। इस तिमाही खाद-पदार्थ समेत दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की कीमत में उछाल के कारण सेलकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 12:22 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 09:00 PM (IST)
SAIL: सेल के कर्मचारियों को जुलाई से बढ़कर मिलेगा वेतन !, पेंशनर्स भी होंगे लाभान्वित होंगे
सेल के कर्मचारियों का बढ़ा महंगाई भत्ता ( प्रतिकात्मक फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) कामगारों के महंगाई भत्ता में 1.9 फीसद की बढ़ेातरी होगी, जबकि अधिकारियों का डीए फ्रीज होने के कारण उन्हें महंगाई भत्ता का लाभ जुलाई 2021 तक नहीं मिल सकेगा। नई दर एक जुलाई 2021 से प्रभावी होगी। जिससे कंपनी में कार्यरत लगभग 59 हजार संयंत्रकर्मी लाभान्वित होंगे। मंहगाई भत्ता बढ़ने के कारण कर्मचारियों को थोड़ा बढ़ा हुआ वेतन मिलेगा। डीए बढ़ने का लाभ बोकारो, दुर्गापुर, भिलाई, वर्णपुर, राउरकेला समेत सेल के सभी इकाइयों में कार्यरत कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। 

हर तीन माह पर होती घटत-बढ़त

लेबर ब्यूरों प्रत्येक तीन माह पर बाजार की स्थिति को देखते हुए सेलकर्मियों के डीए में बढ़ोतरी व कटौती करती आ रही है। इस तिमाही खाद-पदार्थ समेत दैनिक उपयोग की अन्य वस्तुओं की कीमत में उछाल के कारण सेलकर्मियों का महंगाई भत्ता बढ़ाया जा है। वर्तमान समय में कर्मचारियों का डीए 72.6 फीसद है जो बढ़कार अब 74.5 फीसद पर हो जाएगा। जबकि अधिकारियों का महंगाई भत्ता फ्रीज होने के कारण 165.4 फीसद पर आकर अटका हुआ है।

कोरोना के कारण पहले हुई थी कटाैती

कोरोना काल में बीते वर्ष अप्रैल से जून माह तक लॉकडाउन के चलते आर्थिक गतिविधियों का असर सेलकर्मियों के डीए पर भी हुआ था। जिसके बाद कर्मचारियों के डीए में 0.5 तथा अधिकारियों के महंगाई भत्ता में 0.8 फीसद की कटौती की गई थी। इसके बाद केंद्र सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय ने सेल अफसरों के महंगाई भत्ता पर सितंबर 2020 से जुलाई 2021 तक रोक लगा दी थी। लेकिन कर्मचारियों के मामले में उन्हें इस नियम के दायरे से बाहर रखा गया है। पिछले तिमाही जनवरी से मार्च माह में संयंत्रकर्मियों के डीए के में 0.6 फीसद की कटौती की गई थी। अप्रैल से जून में महंगाई इंडेक्स में वृद्धि व अर्थव्यवस्था में संतुलन बनाए रखने के लिए संयंत्रकर्मियों के महंगाई भत्ता में बढ़ोतरी किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी