SAIL: चेयरमैन सोमा मंडल ने वेतन समझौते पर कह दी बड़ी बात, हड़ताल से पीछे हटने लगे यूनियन

SAIL में वेतन समझौते को लेकर यूनियनों और प्रबंधन के बीच बात नहीं बन पाई है। हालांकि सेल चेयरमैन सोमा मंडल ने यूनियनों को आश्वासन दिया है कि इस महीने के अंत तक समझौता हो जाएगा। इसके बाद यूनियनें हड़ताल से पीछे हटने लगी हैं।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 07:52 PM (IST)
SAIL: चेयरमैन सोमा मंडल ने वेतन समझौते पर कह दी बड़ी बात, हड़ताल से पीछे हटने लगे यूनियन
सेल की चेयरमैन सोमा मंडल ( फाइल फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। वैश्विक महामारी कोरोना को लेकर आहूत प्रबंधन व एनजेसीएस की ऑनलाइन बैठक में सेल अध्यक्ष सोमा मंडल (SAIL chairman Soma Mondal) ने दावा किया है की सेलकर्मियों का पे रिवीजन इस माह के अंत तक हर हाल में कर लिया जाएगा। रविवार की बैठक के बाद बाद सेल में तीन मई को आहूत बीएमएस ने हड़ताल को वापस ले लिया है। इधर एचएमएस के पदाधिकारियों की वर्चुअल मीटिंग चार मई को होगी। जिसके बाद छह मई को घोषित हड़ताल को वापस लेने की आधिकारिक घोषणा उनके द्वारा कर दी जाएगी। इंटक पहले से ही हड़ताल के पक्ष में नही है, एटक भी एचएमएस व बीएमएस के साथ है। ऐसे में सिर्फ सीटू ही छह मई को हड़ताल करने की जिद पर अड़ी है। यही कारण है की वह रविवार को प्रबंधन द्वारा बुलाई गई कोविड-19 की मीटिंग में शामिल नही हुई। हालांकि कोविड-19 की मीटिंग में कई यूनियन नेताओंं ने शीघ्र एनजेसीएस की बैठक कर रिविजन का मसला हल करने की बात सेल अध्यक्ष से की। जिसके बाद उन्होंने भरोसा जताया की 13 मई को कंपनी का वार्षिक वित्तीय परिणाम जारी होने के साथ ही पे रिवीजन 31 मई 2021 तक कर लिया जाएगा।

प्रशासन का आदेश भी आया हड़ताल के आड़े

सेल में विभिन्न श्रमिक संगठनों द्वारा तीन व छह मई को आहूत हड़ताल को स्थगित करने का एक मुख्य कारण प्रशासन के उस आदेश को भी माना जा रहा है। जहां आपदा की इस स्थिति में धरना-प्रदर्शन, जुलूस आदि पर बोकारो के उपायुक्त ने अगले आदेश तक रोक लगा दी है। प्रशासन ने लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन का प्रोडक्शन, रिफिलिंग, वितरण व परिवहन को लेकर एस्मा कानून लगाया गया है। कोरोना संक्रमण की भयावहता तथा देश में ऑक्सीजन की कमी की पूर्ति में सेल के कदम की हर तरफ सराहना की जा रही है। हड़ताल के चलते ऑक्सीजन प्लांट की अनुषांगिक इकाई में काम-काज बंद होना लाजमी है। इसलिए भिलाई इस्पात संयंत्र के दुर्ग जिले व बोकारो इस्पात संयंत्र के बोकारो जिले में आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के अधिकार का उपयोग करते हुए यहां के उपायुक्त ने हड़ताल आदि पर प्रतिबंध लगा दी है।

सेल में छह मई को होने वाली हड़ताल को हमने अभी तक वापस नही लिया गया है। अगले एक दो दिनों में संगठन के सभी पदाधिकारियों से आपस में वार्ता करने के बाद अंतिम फैसला लिया जाएगा।

-पीके दास, राष्ट्रीय महासचिव, सीटू।

सेलकर्मियों का पे रिवीजन जल्द किए जाने के आश्वासन के बाद तीन मई की हड़ताल को टाल दी गई है। वेतन पुनरीक्षण का मसला अब जल्द सुलझ जाएगा।

-विनोद सिंह, महामंत्री, बीएमएस। 

सेल अध्यक्ष की ओर से पे रिवीजन इस माह किए जाने की बात कही गई है, जिसके बाद चार मई को हड़ताल के निर्णय पर हमलोग अंतिम फैसला ले लेंगे।

-राजेद्र सिंह,महामंत्री किंम्स सह एनजेसीएस नेता।

पे रिवीजन पर प्रबंधन के साथ सकारात्मक बातचीत चल रही है। मामला जल्द सुलझ जाएगा। इसलिए हमलोग हड़ताल के पक्ष में नही है।

-डॉ. जी संजीवा रेड्डी, राष्ट्रीय अध्यक्ष, इंटक। 

chat bot
आपका साथी