Sahibganj Jharkhand: महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की आत्महत्या केस में बड़ा खुलासा, कॉल डिटेल से एसआइ कनाैजिया लपेटे में

Rupa Tirkey 2018 बैच की झारखंड पुलिस की सब इंस्पेक्टर थी। कुछ दिनों पहले उसे साहिबगंज महिला थाना का प्रभारी बनाया गया था। 3 मई की शाम उसने सरकारी क्वार्टर में आत्महत्या कर ली। यह मामला राजनीतिक रंग ले चुका है। सीबीआइ जांच की मांग की जा रही है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 10:01 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 10:01 PM (IST)
Sahibganj Jharkhand: महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की आत्महत्या केस में बड़ा खुलासा, कॉल डिटेल से एसआइ कनाैजिया लपेटे में
साहिबगंज महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की ( फाइल फोटो)।

साहिबगंज, जेएनएन। Sahibganj women police station in-charge Rupa Tirkey suicide case साहिबगंज महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की (Rupa Tirkey, Sub Inspector) आत्महत्या मामले में बड़ा खुलासा हुआ है। कॉल डिटेल से यह बात सामने आई है कि रूपा ने आत्महत्या करने से पहले अंतिम कॉल सब इंस्पेक्टर एसके कनौजिया को फोन किया था। रूपा और कनौजिया बेच मेट थे। दोनों के बीच दोस्ती थी। मोबाइल पर दोनों के बीच अक्सर बात होती थी। अब तक पुलिस जांच में यह तो पता नहीं चला है कि अंतिम कॉल में दोनों के बीच क्या बात हुई? इस मामले में पुलिस वायरल ऑडियो के आधार पर कड़ी से कड़ी जोड़ने में लगी है। वायरल ऑडियो में कथित रूप से एसके कनौजिया और रूपा के पिता के बीच की बातचीत है। इसमें कनाैजिया, रूपा को समझाने के लिए उसके पिता से अनुरोध करते सुने जा सकते हैं। रूपा द्वारा आत्महत्या की धमकी दिए जाने के मद्देनजर उसे समझाने के लिए अनुरोध किया जा रहा है। पुलिस यह पता लगाने की कोशिश कर रही है कि यह ऑडियो रूपा द्वारा अंतिम कॉल करने के बाद बाद का है या उससे पहले का। इस गुत्थी को सुलझाने के लिए पुलिस कनाैजिया को बुलाकर पूछताछ कर रही है। 

डीएसपी संजय कुमार ने रूपा की बैच मेट दो महिला दारोगा से की पूछताछ

शनिवार को मुख्यालय डीएसपी संजय कुमार के नेतृत्व में जांच टीम ने उसकी सहकर्मी मनीषा कुमारी व ज्योत्सना महतो का बयान दर्ज किया। घंटों दोनों से पूछताछ की गई। दोनों ने कुछ अहम जानकारी पुलिस को दी है जिसके आधार पर पुलिस आगे की जांच कर रही है। उधर, रूपा तिर्की के कॉल डिटेल से यह बात सामने आयी है कि उसने मरने से पहले झारखंड के चाईबासा में पदस्थापित सब इंस्पेक्टर एसके कनौजिया से बातचीत की थी। एसके कनौजिया देवघर जिले के मधुपुर का रहनेवाला है। मुख्यालय डीएसपी संजय कुमार ने बताया कि जांच टीम रूपा तिर्की के आत्महत्या मामले में तकनीकी सहायता के जरिए अपना काम कर रही है। उन्होंने बताया कि चाईबासा में पदस्थापित सब इंस्पेक्टर एसके कनौजिया की बात रूपा तिर्की से अक्सर मोबाइल पर होती थी। वे लोग ट्रेनिंग के समय से ही एक दूसरे से संपर्क में थे। अक्सर बात होने की बात एसके कनौजिया ने खुद स्वीकार भी किया है। डीएसपी ने बताया कि उसके सहकर्मियों से पूछताछ के दौरान आयी बातों की जानकारी शीघ्र ही वरीय पदाधिकारियों को दी जाएगी। 

आत्महत्या के लिए उकसाने के कारणों की जांच

रूपा तिर्की ने अगर आत्महत्या की थी तो उसे इसके लिए उकसाने वाले कारणों की तरफ पुलिस की जांच बढ़ रही है। शनिवार को मुख्यालय डीएसपी संजय कुमार के नेतृत्व में जांच टीम ने रूपा के सहकर्मीय मनीषा कुमारी व ज्योत्स्ना महतो का भी बयान दर्ज किया। वहीं इस मामले में रूपा के कथित मित्र एसके कनोजिया से भी को बुलाकर पूछताछ की जा रही है। एक तरह से कनाैजिया पुलिस कस्टडी में हैं। इस मामले में यूडी केस दर्ज की गई थी। अब पुलिस गैरइरादतन हत्या की धारा जोड़ने की तैयारी में है। 

यह भी पढ़ें- BIG BREAKING NEWS: साहिबगंज महिला थाना प्रभारी आत्महत्या केस में सब इंस्पेक्टर कनौजिया गिरफ्तार, ब्लैकमेल से रूपा हो गई थी मजबूर

पोस्टमार्टम में आत्महत्या की पुष्टि

साहिबगंज महिला थाना प्रभारी रूपा तिर्की 2018 बैच की सब इंस्पेक्टर थी। वह 3 मई की शाम सरकारी आवास में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस को पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिल गई है। इसमें आत्महत्या की बात है। अब पुलिस यह जांच कर रही है कि आत्महत्या के काैन से कारण थे? किसने आत्महत्या के लिए उकसाया? वैसे अब पुलिस की जांच सब इंस्पेक्टर एसके कनाैजिया पर टिक गई है। कनाैजिया से पूछताछ के बाद पुलिस किसी निष्कर्ष पर पहुंचेगी। एसपी अनुरंजन किस्पोट्टा ने प्रेस बयान जारी कर कहा है कि पोस्टमार्टम में आत्महत्या की पुष्टि हुई है। रूपा की हत्या नहीं की गई है। इस मामले में दो महिला सब इंस्पेक्टर और पंकज मिश्रा की कोई भूमिका सामने नहीं आई है। आत्महत्या के लिए जो भी जिम्मेदार होंगे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी