पिस्ताैल के बल पर कर्मचारियों को बंधक बना विद्युत सब स्टेशन में डकैती, इलाके में दहशत Dhanbad News

जेबीवीएनएल सब स्टेशन के ऑपरेटर मिथिलेश पासवान सहायक कर्मी शक्ति कुमार ने बताया कि शुक्रवार की रात्रि पाली में डियूटी पर तैनात थे। तभी करीब साढ़े नौ बजे हरवे हथियार से लैश चार अपराधी सब स्टेशन में घुस गए और देशी कट्टा लहराते हुए बोले शांति से चुपचाप बैठ जाओ।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 27 Feb 2021 05:40 PM (IST) Updated:Sat, 27 Feb 2021 05:40 PM (IST)
पिस्ताैल के बल पर कर्मचारियों को बंधक बना विद्युत सब स्टेशन में डकैती, इलाके में दहशत Dhanbad News
डकैती के बाद शनिवार की सुबह सब स्टेशन में जांच-पड़ताल करते बिजली कर्मचारी।

चासनाला, जेएनएन। डिगवाडीह डिनोबली मोड़ समीप स्थित झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के विद्युत सब स्टेशन को शुक्रवार की रात हरवे हथियार से लैश आधा दर्जन से अधिक नकाबपोश अपराधियों ने अपने कब्जे में ले लिया। देशी कट्टे की नोंक पर जेबीवीएनएल, डीवीसी व होमगार्ड सहित पांच कर्मियों को सात घंटे तक बंधक बनाकर करीब दस लाख की ट्रांसफार्मर के ढाई हजार किलो कॉपर क्वायल की डकैती की घटना को अंजाम दिया। घटना की सूचना अपराधियों के जाने के बाद बंधक बने कर्मियों ने बिजली एसडीओ आलोक केरकेट्टा व सुदामडीह पुलिस को दूरभाष पर दी। डकैती की सूचना पाकर बिजली कर्मियों व सुदामडीह पुलिस मौके पर पहुंच छानबीन में जुट गई है। वहीं घटना से क्षेत्र के लोगो हड़कंप मचा हुआ है।

घटना के संबंध में बंधक बने जेबीवीएनएल सब स्टेशन के ऑपरेटर मिथिलेश पासवान, सहायक कर्मी शक्ति कुमार ने बताया कि शुक्रवार की रात्रि पाली में डियूटी पर तैनात थे। तभी करीब साढ़े नौ बजे हरवे हथियार से लैश चार अपराधी सब स्टेशन में घुस गए और देशी कट्टा लहराते हुए बोले शांति से चुपचाप बैठ जाओ। हमको जो करना है करने दो। नही तो जान से हांथ धो बैठोगे। जिसके बाद हम दोनों के पैरों को सुतरी की रस्सी से बांधकर टेबल पर लिटा दिया। वहीं डीवीसी कार्यालय में डियूटी पर आए डीवीसी कंट्रोलर इंचार्ज पीके सिंह, होमगार्ड के दो जवान क्रमशः दीपक कुमार श्रीवास्तव व मदन सिंह को भी एक - एककर अपने कब्जे में लेते गए व कमरे में बंधक बना लिया। चारों अपराधी वहीं डटे रहें व बंधक बनाए गए सभी कर्मियों के पॉकेट में रखे मोबाइल व पर्स को निकाल लिया। अन्य बाहर में मौजूद अपराधी क्या कर रहे थे। इसकी जानकारी हमे नही थी। शनिवार को अहले सुबह करीब पांच बजे जाते जाते अपराधियों ने कहा कि हल्ला नही करना। तुमलोगो का मोबाइल व पर्स छोड़कर जा रहे हैं, खोज लेना। अपराधियों के जाने के दस मिनट बाद बंधे पैरों को खोलकर बाहर आया तो देखा कि अपराधियों ने सब स्टेशन के यार्ड में रखे आइडल तीन एमवीए के ट्रांसफार्मर के ढक्कन को काटकर करीब दो से ढाई हजार किलो के तांबे के क्वायल को काट कर ले भागे हैं। वहीं सभी के मोबाइल व पर्स को बाथरूम में रख दिया था। जिसे मिलने के बाद बिजली एसडीओ व सुदामडीह पुलिस को सूचना दी।

सात घंटे तक डकैतों के कब्जे में रहा सब स्टेशन

अपराधियों ने सात घंटे तक सब स्टेशन को अपने कब्जे में ले रखा था। कर्मियों को बंधक बना थोड़ी सी आवाज करने पर जान से मारने की धमकी दी गई थी। जबकि सब स्टेशन में उपभोकताओं के आ रहे फोन कॉल पर सभी को चुप कराकर एक कर्मी से नार्मल बात करने को कहते। डीवीसी कंट्रोलर इंचार्ज पीके सिंह ने कहा कि चार अपराधी आंखों के सामने में थे। जिनमे दो की लंबाई करीब छह फिट व दो की पांच फीट थी। जो 22 से 34 वर्ष के आयु के थे। सभी अपने चेहरे को टोपी व गमछे से पूरी तरह बांधे हुए थे। हिंदी व कभी कभी खोरठा भाषा मे बात कर रहे थे।

पूर्व में अपराधियों ने बंधक बना की थी लूटपाट

बिजली कार्यालय व कंट्रोल रूम में 26 नवंबर की देर रात्रि भी हरवे हथियार से लैश आठ से दस नकाबपोश अपराधियो ने हथियार के बल पर ड्यूटी पर तैनात कैजुअल कर्मी को बंधक बनाकर लूटपाट की। अपराधियों ने कैश रिसिप्ट की दो एपीपी मशीन को तोड़ डाला। साथ ही 26 हजार लागत की दो यूपीएस मशीन, एक टॉर्च व दोनो कर्मीयो से लगभग 850 रुपए व मोबाइल फोन की लूट की घटना को अंजाम दिया था। जिसका सुराग आजतक पुलिस नही लगा सकी।

जेबीवीएनएल व डीवीसी के कर्मियों को अपराधियों ने बंधक बना कर सब स्टेशन के यार्ड में रखे आइडल ट्रांसफार्मर के अंदर के दो से ढाई हजार किलो तांबे के क्वायल ले भागे। जिसकी कीमत करीब दस लाख से अधिक आंकी जा रही है। मामले की शिकायत सुदामडीह पुलिस को देकर कारवाई की मांग की गई है।

-आलोक केरकेट्टा, एसडीओ, जेबीवीएनएल, डिगवाडीह सब स्टेशन

बिजली सब स्टेशन में अपराधिक घटना मामले की अनुसंधान की जा रही है। लिखित शिकायत मिलने पर मामला दर्ज कर दोषियों की जल्द गिरफ्तारी की जाएगी।

-आदित्य कुमार नायक, थाना प्रभारी, सुदामडीह थाना

chat bot
आपका साथी