रिष्मा रमेशन बनी धनबाद की पहली महिला ग्रामीण एसपी

रिष्मा रमेशन को धनबाद की पहली महिला ग्रामीण एसपी बनने का खिताब मिला। रमेशन केरल कैडर की आईपीएस ऑफिसर थी। उनकी शादी झारखंड कैडर के अंजनी से हुआ है। इस कारण उन्होंने केंद्र सरकार से मांग कर खुद के लिए झारखंड का कैडर लिया।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 05:33 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 06:18 PM (IST)
रिष्मा रमेशन बनी धनबाद की पहली महिला ग्रामीण एसपी
रमेशन केरल कैडर की आईपीएस ऑफिसर थी। बाद में वह झारखंड के कैडर ली। (जागरण)

जागरण संवाददाता, धनबाद :रिष्मा रमेशन ने सोमवार को धनबाद ग्रामीण एसपी का पदभार ग्रहण कर लिया है। पदभार ग्रहण करने के बाद धनबाद पुलिस मेंस एसोसिएशन ने बुके देकर उनका स्वागत किया।गौरतलब हो कि धनबाद में सबसे पहले ग्रामीण एसपी एचपी जनार्दन बनाए गए थे। उसके बाद आशुतोष शेखर व अमन साव में अमित रेणु ग्रामीण एसपी बने जिसके बाद धनबाद में एक जूलाई 2020 से ग्रामीण एसपी का पद खाली है। 

कोयले के अवैध कारोबार पर लगाया जाएगा लगाम: रिष्मा रमेशन ने पदभार संभालने के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि उनकी सर्वप्रथम प्राथमिकता कोयले के अवैध कारोबार पर लगाम लगाना होगा। कहा कि धनबाद में जितने भी कोयले के अवैध कारोबार होते है वह सब ग्रामीण क्षेत्रों में होते है। इसमें बलियापुर, बाघमारा, निरसा जैसे इलाके है कहा कि उन्हें ग्रामीण एसपी बनाया गया है तो यह उनकी जिम्मेवारी है कि इस तरह के अपराध को रोके। उन्होंने कहा कि उससे पहले धनबाद की स्थिति को भी समझना उनके लिए जरुरी है। 

 केरल कैडर की थी आइपीएस: रिष्मा रमेशन 2017 केरल कैडर की आइपीएस थी।  उन्होंने झारखंड कैडर लेने के लिए आवेदन किया था। इसके बाद रिष्मा रमेशन को झारखंड कैडर आवंटित किया गया। रिष्मा की शादी झारखंड कैडर के 2016 बैच के आईपीएस अंजनी अंजन से हुई थी। रिष्मा ने शादी को आधार बताते हुए झारखंड कैडर में आने के लिए केंद्र सरकार के गृह मंत्रालय से पत्राचार किया था। इसके बाद उनकी सेवा झारखंड कैडर को सौंप दी गई। गौरतलब हो कि धनबाद की यह पहली महिला ग्रामीण एसपी है।

chat bot
आपका साथी