ढुलू समेत सभी 16 प्रत्याशियों की मौजूदगी में निकाले जाएंगे रिजर्व ईवीएम

बाघमारा विधानसभा के रिजर्व ईवीएम का भौतिक सत्यापन किया जाना है। इस दौरान ईवीएम वीवीपैट जो कि रिजर्व हैं जिसमें मतदान नहीं हुआ था। उन्हें कोहिनूर मैदान स्थित बज्रगृह से निकाला जाएगा। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इस संदर्भ में आदेश जारी किया है जिसके बाद जिला निर्वाचन आयोग रिजर्व ईवीएम को निकालने की तैयारी में जुट गया है। तीन फरवरी की सुबह 11.30 बजे वज्रगृह खोला जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 09:16 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 09:16 PM (IST)
ढुलू समेत सभी 16 प्रत्याशियों की मौजूदगी में निकाले जाएंगे  रिजर्व ईवीएम
ढुलू समेत सभी 16 प्रत्याशियों की मौजूदगी में निकाले जाएंगे रिजर्व ईवीएम

जासं, धनबाद : बाघमारा विधानसभा के रिजर्व ईवीएम का भौतिक सत्यापन किया जाना है। इस दौरान ईवीएम वीवीपैट जो कि रिजर्व हैं, जिसमें मतदान नहीं हुआ था। उन्हें कोहिनूर मैदान स्थित बज्रगृह से निकाला जाएगा। इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने इस संदर्भ में आदेश जारी किया है, जिसके बाद जिला निर्वाचन आयोग रिजर्व ईवीएम को निकालने की तैयारी में जुट गया है। तीन फरवरी की सुबह 11.30 बजे वज्रगृह खोला जाएगा। इसे लेकर निर्वाचन विभाग ने ढुलू महतो, जलेश्वर महतो समेत सभी 16 प्रत्याशियों को सूचना दी है। उप-निर्वाचन पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार पांडे ने बताया कि बाघमारा विस चुनाव 2019 से संबंधित पोल्ड बीय-सीयू-वीवीपैट सुरक्षित वेयर हाउस में रखा गया है। स्ट्रांग रुम को भारत निर्वाचन आयोग के अनुदेश के तहत खोला जाएगा। यह प्रक्रिया पूरी होने तक सभी प्रत्याशियों को उपस्थित रहने का निर्देश दिया गया है। आगामी बंगाल चुनाव के मद्देनजर रिजर्व ईवीएम की उपयोगिता को लेकर यह कार्रवाई की जा रही है। विस चुनाव का मामला कोर्ट में

इधर, बाघमारा विस के लिए संपन्न चुनाव का मामला कोर्ट में लंबित है। यहां के विजयी प्रत्याशी भाजपा विधायक ढुलू महतो को कड़ी टक्कर देने वाले कांग्रेस प्रत्याशी जलेश्वर महतो बड़े कम अंतर से हारे थे। उन्होंने दोबारा मतगणना के लिए कोर्ट की शरण ले रखी है। चूंकि मामला कोर्ट में है सो कभी भी री-काउंटिग का आदेश निर्गत हो सकता है। ऐसे में तब तक स्ट्रांग रुम में ईवीएम को सुरक्षित रखा जाना है। रिजर्व ईवीएम को निकालने को लेकर जिला निर्वाचन आयोग किसी तरह की रिस्क में नहीं रहना चाहता, सो सभी प्रत्याशियों की मौजूदगी में रिजर्व ईवीएम को निकालने की प्रक्रिया संपन्न की जाएगी।

chat bot
आपका साथी