Indian Railways IRCTC: दुर्गापूजा में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे तो जल्दी बनाएं, इन दो ट्रेनों में शुरू हो रही टिकटों की बुकिंग

Indian Railways IRCTC रेलवे ने सियालदह-अजमेर एक्सप्रेस और कोलकाता-बीकानेर प्रताप साप्ताहिक एक्सप्रेस को 1 अक्टूबर 2022 तक चलाने की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही आरक्षित टिकटों की बुकिंग भी शुरू होने जा रही है। 22 सितंबर से बुकिंग चालू हो जाएगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 07:38 AM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 08:27 AM (IST)
Indian Railways IRCTC: दुर्गापूजा में राजस्थान घूमने का प्लान बना रहे तो जल्दी बनाएं, इन दो ट्रेनों में शुरू हो रही टिकटों की बुकिंग
ट्रेन पर सवार होते यात्री ( फाइल फोटो)।

जागरण संवाददाता, धनबाद। दुर्गापूजा और दिवाली की छुट्टियों में अगर आपको राजस्थान जाना है तो उसकी प्लानिंग तुरंत कर लीजिए। रेलवे ने राजस्थान जाने वाली दो ट्रेनों को अगले साल एक जुलाई तक चलाने के साथ ही टिकट बुकिंग शुरू करने की घोषणा कर दी है। इनमें एक सियालदह अजमेर एक्सप्रेस और दूसरी कोलकाता बीकानेर साप्ताहिक प्रताप एक्सप्रेस हैं। दोनों ट्रेनों में एक अक्टूबर के बाद से टिकटों की बुकिंग 22 सितंबर से शुरू हो रही है। देर करने पर कंफर्म टिकट मिलने में मुश्किल होगी।

1 जुलाई, 22 तक ट्रेनों का विस्तार

सियालदह अजमेर और कोलकाता बीकानेर एक्सप्रेस अभी भी चल रही है। पर रेलवे ने इन ट्रेनों में एक अक्टूबर तक ही बुकिंग की अनुमति दी है। अब दोनों ट्रेनों को अगले साल जुलाई तक चलाने का ऐलान किया गया है। सियालदह अजमेर और कोलकाता बीकानेर दोनों ही एक जुलाई 2022 तक चलेंगी। त्योहारी सीजन के दौरान ट्रेनों में कंफर्म सीट मिलना मुश्किल हो रहा है। ट्रेनों के फेरे बढ़ने के बाद भी रेलवे ने अब तक ज्यादातर ट्रेनों में बढ़ाए गए फेरों के लिए टिकटों की बुकिंग की अनुमति नहीं दी है। इस वजह से यात्रियों को परेशानी हो रही है। बुकिंग काउंटर से मायूस होकर लौट रहे हैं।अब राजस्थान जाने वाली दोनों ट्रेनों में बुकिंग की अनुमति मिलने से त्योहारी सीजन में सफर करने वाले यात्रियों को राहत मिलेगी। अपनी सुविधा के अनुसार अलग-अलग तिथियों के लिए टिकटों की बुकिंग करा सकेंगे।

स्पेशल बनकर ही चलेंगी दोनों ट्रेनें, ज्यादा किराया

कोरोना काल में रेलवे ने ज्यादा डिमांड वाली ट्रेनों को स्पेशल का नाम दे दिया है। स्पेशल के तौर पर चलने वाली ट्रेनों का किराया दूसरी नियमित चरणों की तुलना में 30 फीसद बढ़ा दी है। इसका सीधा असर यात्रियों की जेब पर पड़ रहा है। रेलवे ने सियालदह अजमेर और कोलकाता बीकानेर एक्सप्रेस को जून 2022 तक विस्तार स्पेशल ट्रेन के तौर पर ही दिया है। दोनों ही ट्रेनों में सफर के लिए किराया ज्यादा चुकाना होगा। किसी भी तरह का रियायती टिकट जारी नहीं होगा।

कब तक चलेगी 02987 सियालदह अजमेर एक्सप्रेस एक जुलाई 2022 तक 02988 अजमेर सियालदह एक्सप्रेस 30 जून 2022 तक 02495 बीकानेर कोलकाता एक्सप्रेस 30 जून 2022 तक 02496 कोलकाता बीकानेर एक्सप्रेस एक जुलाई 2022 तक।

chat bot
आपका साथी