इनमोसा ने उठाया सवाल, बीसीसीएल व कोल इंडिया की सुरक्षा समितियों में इनमोसा को कब मिलेगी जगह

बीसीसीएल व कोल इंडिया की अन्य अनुषंगी कंपनियों की सुरक्षा समितियों में इनमोसा को कब तक जगह दी जाएगी यह सवाल इंडियन नेशनल माइंस ऑफिशियल एडवाइजरी स्टाफ एसोसिएशन इनमोसा के उप महामंत्री कुश कुमार सिंह ने कोल इंडिया चेयरमैन से पूछा है।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 04:22 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 04:22 PM (IST)
इनमोसा ने उठाया सवाल, बीसीसीएल व कोल इंडिया की सुरक्षा समितियों में इनमोसा को कब मिलेगी जगह
इनमोसा ने कोल इंडिया चेयरमैन को इस संबंध में ज्ञापन भी दिया था।

जागरण संवाददाता, धनबाद: बीसीसीएल व कोल इंडिया की अन्य अनुषंगी कंपनियों की सुरक्षा समितियों में इनमोसा को कब तक जगह दी जाएगी, यह सवाल इंडियन नेशनल माइंस ऑफिशियल एडवाइजरी स्टाफ एसोसिएशन इनमोसा के उप महामंत्री कुश कुमार सिंह ने कोल इंडिया चेयरमैन से पूछा है। कुश कुमार सिंह ने धनबाद दौरे पर आए कोल इंडिया चेयरमैन को इस संबंध में ज्ञापन भी दिया था। उन्होंने जल्द ही सेफ्टी कमेटियों में ओवरमैन और माइनिंग सरदार के संगठन इनमोसा को प्रतिनिधित्व दिलाने की बात कही थी। हालांकि इस दिशा में अभी तक कुछ नहीं हुआ।

इस बीच पहले से ही ओवरमैन और माइनिंग सरदारों की कमी से जूझ रही कंपनी ने इनकी संख्या और घटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। समस्या यह है की कंपनी की प्रमुख समितियों में इस संगठन के प्रतिनिधि नहीं हैं। जिस वजह से सही जगह पर सवाल उठाने में हो रही परेशानियों को देखते हुए संगठन ने नए सिरे से प्रयास शुरू किया है।

इनमोसा के उप महामंत्री की मानें तो सुरक्षा का तमाम काम ओवरमैन और माइनिंग सरदारों के मार्फत ही होता है। यह उसके तकनीकी ज्ञाता हैं। डीजीएमएस की ओर से जब मंत्रालय स्तरीय बैठक होती है उसमें हम लोगों को प्रत्येक वर्ष आमंत्रित किया जाता है। सवाल उठता है कि जब सबसे बड़ी समिति में हमें जगह दी गई है तो जहां हमें काम करना है उस कोलियरी से लेकर कंपनी स्तर तक की समितियों में जगह क्यों दी जाएगी। वहां सिर्फ बड़े संगठनों के उन नेताओं को जगह दी गई है, जिन्हें कोई तकनीकी ज्ञान नहीं है। वे इस दिशा में आंदोलन करने को भी तैयार है।

chat bot
आपका साथी